north korean leader kim jong un apologizes for killing of south korean citizens says south korea – अपने सैनिकों द्वारा हमारे नागरिक की हत्या पर किम जोंग उन ने मांगी है माफी: साउथ कोरिया

11

साउथ कोरिया ने बताया है कि किम जोंग ने घटना पर माफी मांगी है. (फाइल फोटो)

सोल :

साउथ कोरिया (South Korea) के राष्टपति कार्यालय की ओर से शुक्रवार को कहा गया है कि नॉर्थ कोरिया (North Korea) के सैनिकों की ओर से साउथ कोरियाई नागरिक की हत्या को ‘अपेक्षित और अपमानजनक घटना’ बताते हुए नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने इसके लिए माफी मांगी है. बता दें कि साउथ कोरिया ने गुरुवार को बताया था कि मंगलवार को नॉर्थ कोरिया के सैनिकों ने साउथ कोरिया के संदिग्ध डिफेक्टर (South Korean Defector Killed) को गोली मार दी थी. घंटों तक समुद्र में पूछताछ करने के बाद उन्होंने फिशरीज़ डिपार्टमेंट के कर्मचारी की गोली मारकर उसका शव कोरोनावायरस से बचाव के तहत जला दिया था.

यह भी पढ़ें

ऐसा पिछले एक दशक में पहली बार हुआ है, जब नॉर्थ कोरियाई सेना की ओर से किसी साउथ कोरियाई नागरिक की हत्या की गई हो. इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच पहले से चल रहा तनाव और बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें: साउथ कोरिया पर US ने दिया बयान तो नॉर्थ कोरिया ने कहा – कायदे से राष्ट्रपति चुनाव कराना चाहते हैं तो मुंह बंद रखें

साउथ कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुह हून ने नॉर्थ कोरिया के साथ संबंधों को देखने वाले डिपार्टमेंट की ओर से आया एक खत पढ़ते हुए कहा, ‘किम ने कोरोनावायरस के संकट में राष्ट्रपति मून जे इन और साउथ कोरियाई लोगों की मदद के करने के बजाय उन्हें निराश करने के लिए माफी मांगी है.’ इस चिट्ठी में प्योंगचांग ने साउथ कोरियाई नागरिक पर 10 राउंड गोलियां चलाने की बात स्वीकारी है. इसमें कहा गया है कि उस शख्स ने ‘अवैध तरीके से’ नॉर्थ कोरिया के जलक्षेत्र में प्रवेश किया था और सैनिकों की ओर से पूछताछ में अपनी पहचान पूरी तरह से बताने से इनकार कर दिया था.

यह इसलिए भी अहम है क्योंकि नॉर्थ कोरिया- खासकर सीधे किम जोंग उन की तरफ से- माफी मांगना काफी दुर्लभ है. यह संदेश भी तब आया है, जब दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव चल रहा है और सभी शांति के प्रयासों पर फुलस्टॉप लगा हुआ है.

बता दें कि साउथ कोरिया के एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि जिस शख्स को नॉर्थ कोरिया के सैनिकों ने गोली मारी है, वो मत्स्य विभाग से था, वो सोमवार को योन्पयोंग द्वीप के पश्चिमी सीमा के पास एक गश्ती जहाज से गायब हो गया था. 24 घंटों बाद उसे नॉर्थ कोरियाई सेनिकों को वो अपने जलक्षेत्र में मिला था, जहां उन्होंने एक गश्ती वाले बोट से उससे घंटों पूछताछ की थी. सैन्य अधिकारी ने बताया कि पूछताछ करने वालों ने पीपीई किट पहन रखा था. उसने बताया कि संदिग्ध के पाए जाने के छह घंटों बाद उसे गोली मार दी गई थी. उसके शव पर तेल डालकर फिर जलाकर पानी में फेंक दिया गया था.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here