Modi Government Bans Onion Exports To Curb Inflation, Big Relief To Commonman | आम आदमी को बड़ी राहत, महंगाई पर लगाम के लिए मोदी सरकार ने प्याज के एक्सपोर्ट पर लगाई रोक

5

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने इस संबंध में सोमवार को अधिसूचना जारी की थी. अधिसूचना के मुताबिक प्याज की सभी किस्मों के निर्यात को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया जाता है.

प्याज (Onion) (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने प्याज (Onion) की सभी किस्मों के निर्यात (Onion Export) पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है. इसकी वजह घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाना और कीमतों पर नियंत्रण रखना है. विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने इस संबंध में सोमवार को अधिसूचना जारी की थी. अधिसूचना के मुताबिक प्याज की सभी किस्मों के निर्यात को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया जाता है.

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी में गिरावट पर खरीदारी की सलाह दे रहे हैं जानकार, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स 

दिल्ली में प्याज का दाम 40 रुपये प्रति किलोग्राम के आस-पास
डीजीएफटी, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत कार्य करता है. यह आयात और निर्यात से जुड़े मु्द्दों को देखने वाली इकाई है. संक्रमणकालीन व्यवस्था के तहत आने वाले प्रबंधों के प्रावधान इस अधिसूचना के दायरे में नहीं आएंगे. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्याज के दाम 40 रुपये प्रति किलोग्राम के दायरे में हैं. अगस्त में प्याज के लिए थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति में 34.48 प्रतिशत की गिरावट रही.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, यहां देखें आज के ताजा रेट

कुल उत्पादन का करीब 40 फीसदी खरीफ सीजन में पैदा होता है प्याज
महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, बिहार और गुजरात मुख्य प्याज उत्पादक देश हैं. देश के कुल प्याज पैदावार का 40 प्रतिशत खरीफ फसल के दौरान उत्पादित होता है. बाकी उत्पादन रबी के मौसम में होता है. हालांकि खरीफ फसल के उत्पाद का संग्रह नहीं किया जाता है. (इनपुट भाषा)

संबंधित लेख



First Published : 15 Sep 2020, 09:49:20 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here