Asian Development Bank forecasts huge downfall on Indian economy-एशियाई विकास बैंक ने भारतीय अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट का अनुमान जताया

4

एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank-ADB) की ओर से जारी एशियाई विकास परिदृश्य (एडीओ)-2020 अपडेट में कहा गया है कि भारत में कोरोना वायरस की वजह से आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई हैं.

Bhasha | Updated on: 15 Sep 2020, 12:57:22 PM

एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank-ADB) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank-ADB) ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) में नौ प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया है. एडीबी की ओर से मंगलवार को जारी एशियाई विकास परिदृश्य (एडीओ)-2020 अपडेट में कहा गया है कि भारत में कोरोना वायरस की वजह से आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. इसका असर उपभोक्ता धारणा पर भी पड़ा है, जिससे चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में नौ प्रतिशत की गिरावट आएगी.

यह भी पढ़ें: सरकारी कंपनियों के शेयरधारकों को 6 साल में हुआ सबसे ज्यादा नुकसान, जानिए वजह

अगले वित्त वर्ष 2021-22 में भारतीय अर्थव्यवस्था में आएगा उछाल: एडीबी
हालांकि, एडीबी का अनुमान है कि अगले वित्त वर्ष 2021-22 में भारतीय अर्थव्यवस्था में बड़ा उछाल आएगा. एडीबी ने कहा कि आवाजाही तथा कारोबारी गतिविधियां खुलने से अगले वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर आठ प्रतिशत रहेगी. एडीबी के मुख्य अर्थशास्त्री यासुयुकी सवादा ने कहा कि भारत ने महामारी के प्रसार को रोकने के लिए सख्त लॉकडाउन लगाया. इससे आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुईं.

यह भी पढ़ें: महंगाई पर लगाम के लिए मोदी सरकार ने प्याज के एक्सपोर्ट पर लगाई रोक

उन्होंने कहा कि अगले वित्त वर्ष और उससे आगे अर्थव्यवस्था की वृद्धि के लिए महामारी पर अंकुश के उपाय, जांच, निगरानी और इलाज की क्षमता का विस्तार महत्वपूर्ण है. इन उपायों को प्रभावी तरीके से कार्यान्वित करने की जरूरत है, तभी अर्थव्यवस्था आगे उबर पाएगी.

संबंधित लेख



First Published : 15 Sep 2020, 12:55:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here