हेल्थ के लिए क्यों जरूरी है एंटीऑक्सीडेंट्स? जानें कौन से हैं 5 बेहतरीन स्रोत | health – News in Hindi

47

एंटीऑक्सीडेंट (Antioxident) कोशिकाओं को खराब होने से बचाते हैं. शरीर का अपना एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि इसमें पाए जाने वाले मुक्त कणों को नियंत्रण (Control) में रखने में मदद करता है. मुक्त कण कोशिकाओं से जुड़ एक जगह इकट्ठा होने लगते हैं. यह प्रक्रिया कई रोगों की चपेट में ले लेती है, लेकिन एंटीऑक्सीडेंट लेने से यह मुक्त कण एक जगह इकट्ठा नहीं हो पाते हैं. myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट्स खाद्य पदार्थों में भी पाए जाते हैं. ये विशेष रूप से फलों, सब्जियों और अन्य पौधे आधारित खाद्य पदार्थों में मौजूद होते हैं. कई विटामिन्स जैसे विटामिन ई और सी भी प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट्स हैं.

मुक्त कण लगातार शरीर में बनते रहते हैं. बिना एंटीऑक्सीडेंट, मुक्त कण तुरंत गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं और यहां तक कि व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. हालांकि, ये मुक्त कण ऐसे महत्वपूर्ण कार्य भी करते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. जैसे कि प्रतिरक्षा कोशिकाएं संक्रमण से लड़ने के लिए मुक्त कणों का इस्तेमाल करती हैं. इसके परिणामस्वरूप शरीर को मुक्त कणों और एंटीऑक्सीडेंट के बीच एक संतुलन बनाए रखना होता है. जब मुक्त कण, एंटीऑक्सीडेंट से ज्यादा हो जाते हैं तो ऑक्सीडेटिव तनाव की स्थिति पैदा होती है. लंबे समय तक अगर यह स्थिति रही तो डीएनए और शरीर में महत्वपूर्ण अणुओं को नुकसान पहुंच सकता है. कभी-कभी यह मौत का कारण भी बन सकता है. डीएनए को नुकसान पहुंचने से कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है. कई जीवनशैली, तनाव और पर्यावरणीय कारक मुक्त कणों और ऑक्सीडेट तनाव को बढ़ा सकते हैं जिनमें वायु प्रदूषण, सिगरेट का धुआं, विषाक्त, उच्च रक्त शर्करा, बैक्टीरियल, फंगल या वायरल संक्रमण, शराब का सेवन, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर या जिंक का अधिक सेवन, एंटीऑक्सीडेंट की कमी आदि शामिल हैं। इसीलिए एंटीऑक्सीडेंट जीवन के लिए महत्वपूर्ण हैं.

शरीर खुद के एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे सेलुलर एंटीऑक्सीडेंट ग्लूटाथियोन बनाता है, लेकिन खाद्य पदार्थों से भी एंटीऑक्सीडेंट हासिल किया जा सकता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार में ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर को प्राकृतिक तरीके से डिटॉक्स (विषाक्त पदार्थ को शरीर बाहर निकालना) करने का काम करते हैं. इसलिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार को रोजमर्रा के आहार में शामिल करें. यहां जानिए ऐसे 5 खाद्य पदार्थ जो कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं :टमाटर : टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण हृदय रोग के होने की आशंका 30 प्रतिशत कम हो जाती है. टमाटर में विटामिन ए, सी और ज्यादा शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट ल्यकोपेन होता है.

चुकंदर : चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जिससे त्वचा ग्लो करती है और सुंदर दिखती है. इसके सेवन से खून साफ होता है और साथ ही लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में भी मदद करता है.

अदरक :  कई अध्ययनों में देखा गया है कि अदरक में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर के लिपिड पेरोक्सिडेशन और डीएनए को नुसकान से बचाता है. एंटीऑक्सीडेंट युक्त अदरक तमाम तरह की बीमारियों जैसे कैंसर, हृदय रोग, शुगर, गठिया आदि रोगों से बचाने में मदद करता है.

लहसुन : लहसुन में कई एंटीऑक्सीडेंट तत्व जैसे विटामिन ए, बी और सी उचित मात्रा में होते हैं. साथ ही इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर स्वस्थ रखने और बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं.

अनार : अनार एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है. यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है और श्वेत रक्त कोशिकाओं को मजबूत करता है. अनार में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण शरीर से विषाक्त को बाहर निकलता है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, पोटेशियम के स्रोत, फायदे और नुकसान पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here