सुबह उठते ही खाएं ये 4 चीजें, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म और घटेगा वजन | health – News in Hindi

56

सुबह वह खाना पेट में जाना चाहिए जो आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाकर वेट लॉस में मदद कर सके.

सुबह (Morning) के समय सबसे अच्छा भोजन (Food) किसे माना जाता है यह जानना बहुत जरूरी है. दिन की शुरुआत भारी भोजन के बजाए उन खाद्य पदार्थों से करनी चाहिए जो आपको पूरे दिन की एनर्जी (Energy) दे सकें.

अक्सर वजन कम (Weight Loss) करने वाले लोग इस बात को लेकर चिंता में रहते हैं कि वह सुबह ऐसा क्‍या खाएं जिससे तेजी से फैट (Fat) बर्न हो सके. कुछ लोग सुबह उठकर भिगोए हुए बादाम (Almond) का सेवन करते हैं, तो कुछ लोग सीधे दिन की शुरुआत एक कप चाय (Tea) या कॉफी (Coffee) से करना पसंद करते हैं. लेकिन सुबह के समय सबसे अच्छा भोजन किसे माना जाता है यह जानना बहुत जरूरी है. दिन की शुरुआत भारी भोजन के बजाए उन खाद्य पदार्थों से करनी चाहिए जो आपको पूरे दिन की एनर्जी दे सकें. इस दौरान वह खाना पेट में जाना चाहिए जो आपके मेटाबॉलिज्‍म (Metabolism) को बढ़ाकर वेट लॉस में मदद कर सके. आइए आपको बताते हैं ऐसी चार चीजों के बारे में जिन्हें दिन में सबसे पहले खाना चाहिए.

भीगे हुए बादाम
अच्छी हेल्थ के लिए रोजाना बादाम खाना फायदेमंद होता है. इसमें जरूरी विटामिन और खनिजों की भारी मात्रा मौजूद होती है, जो रातभर भूखे रहने के बाद सुबह आपको पूरे दिन की एनर्जी देती है. सुबह उठने के बाद 5 से 6 भीगे हुए बादाम का सेवन जरूर करें. यह वजन को भी कंट्रोल में रखता है.

खजूरखजूर शरीरिक एनर्जी का एक बड़ा स्रोत है, जो आपके दिन को शुरू करने के लिए जरूरी होती है. खजूर में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को आसानी से काम करने में मदद करता है. यह कब्ज या अपच की समस्याओं को ठीक करने में भी मदद करता है. खजूर में पाया जाने वाला हाई पोटेशियम तत्व पेट और लूज मोशन में भी फायदेमंद होता है.

चिया सीड्स
चिया सीड्स संपूर्ण प्रोटीन का स्रोत होते हैं क्योंकि इनमें सभी 9 जरूरी अमीनो एसिड होते हैं, जो मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन-बी से भरे होते हैं. इन सुपर बीजों का एक चम्मच रात भर पानी में भिगोएं और उन्हें सुबह पानी के साथ स्मूदी में डालकर नाश्‍ते के रूप में सेवन कर लें.

पपीता
सुबह सुबह खाली पेट पपीता खाना बहुत अच्छा होता है क्योंकि इसमें क्लींजिंग गुण होते हैं और यह आपके पेट को साफ करने में मदद करता है. कब्‍ज की परेशानी में यह बेहद मददगार साबित होता है. पपीता खाने के कम से कम एक घंटे के बाद कुछ भी खाने से बचना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here