शुल्क कोचिंग, ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन– News18 Hindi

20

IAS, PCS Free Coaching : उत्तर प्रदेश में आईएएस और पीसीएस परीक्षाओं के लिए फिर से नि:शुल्क कोचिंग शुरू होने जा रही है. इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान की ओर से की जा रही है. संस्थान एक नवंबर से संस्कृत साहित्य में सिविल सेवा की नि:शुल्क कोचिंग का तीसा सेशन शुरू करेगा. इसके लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है. इसका मकसद संस्कृत भाषा का संवर्धन करना है. उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान की ओर से संस्कृत साहित्य में सिविल सेवा की नि:शुल्क कोचिंग और मार्गदर्शन कार्यक्रम में प्रारंभिक परीक्षा से लेकर इंटरव्यू तक की तैयारी कराई जाती है. एक सेशन दस महीने का होता है और इसमें तीन चरण होते हैं.

यूपी संस्कृत संस्थान की नि:शुल्क कोचिंग में विशेषज्ञों द्वारा संस्कृत व्याकरण, भाषा शास्त्र, दर्शन, महाकाव्य, संस्कृत नाट्य शास्त्र, संस्कृत गद्य और पद्य पढ़ाया जाता है. नि:शुल्क कोचिंग में ग्रेजुएशन कर चुके 21 से 35 वर्ष तक के अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं. इसके लिए एडमिशन ऑनलाइन होता है. अभ्यर्थी यूपी संस्कृत संस्थान की वेबसाइट http://upsanskritsansthanam.in/sanskrit पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

सिविल सेवा परीक्षा के लिए नि:शुल्क कोचिंग में एडमिशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 05 सितंबर है. आवेदन प्रक्रिया पांच अगस्त से चल रही है. कोचिंग के तीसरे सेशन के लिए प्रवेश परीक्षा सितंबर के अंत तक होगी. इसका आयोजन लखनऊ में विभिन्न केंद्रों पर होगा. जबकि रिजल्ट अक्टूबर में जारी होगा.

मिलेगी 3000 रुपये स्कॉलरशिप

जिन अभ्यर्थियों ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2020-21 और यूपी पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा पास की है उन्हें सीधे एडमिशन मिलेगा. इसके अंतर्गत 15 अभ्यर्थियों का दाखिला होगा. सभी छात्रों की 75 फीसदी उपस्थिति और उनकी मासिक प्रगति रिपोर्ट के आधार पर तीन हजार रुपये की स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाएगी.

कोचिंग की प्रवेश परीक्षा का पैटर्न
– प्रवेश परीक्षा में कुल 100 प्रश्न होंगे
– प्रश्न हिंदी और संस्कृत में होंगे
– 85 प्रश्न सामान्य अध्ययन के होंगे
– 15 प्रश्न संस्कृत के सामान्य ज्ञान, व्याकरण और साहित्य से संबंधित होंगे

ये भी पढ़ें

Army Bharti: इंडियन आर्मी में तकनीकी स्नातक कोर्स के लिए आवेदन शुरू, जानें डिटेल

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन का शेड्यूल जारी

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link