शरद पवार से मिले हार्दिक पटेल: मुंबई आकर शरद पवार से मिले हार्दिक पटेल – gujrat congress leader hardik meets ncp chief sharad pawar at mumbai

33

मुंबई
गुजरात कांग्रेस के नेता हार्दिक पटेल ने गुरुवार सुबह मुंबई में एनसीपी प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार से मुलाकात की। हाल ही में हुए गुजरात के स्थानीय निकाय चुनावों में कांग्रेस की बुरी तरह हार के बाद इस मुलाकात के कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं।

बता दें कि 2017 के गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद से गुजरात में एनसीपी और कांग्रेस के रिश्ते खत्म हो गए हैं। 2019 के विधानसभा उपचुनाव और 2020 के राज्यसभा चुनाव में भी दोनों पार्टियों के बीच कोई समन्वय नहीं हो पाया। इसका खामियाजा दोनों ही पार्टियों को भुगतना पड़ा है। 2017 में एनसीपी से गठबंधन ना हो पाने के कारण जहां कांग्रेस अच्छे प्रदर्शन के बावजूद गुजरात में सरकार बनाने से वंचित रह गई, वहीं एनसीपी कि इतनी दुर्गति हुई कि उसे 0.6% वोट मिले जो नोटा से भी कम थे।

इन तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए गुजरात कांग्रेस के कार्याध्यक्ष हार्दिक पटेल और शरद पवार के बीच हुई मुलाकात को देखा जा रहा है। उल्लेखनीय है गुजरात में कांग्रेस के प्रभारी राजीव सातव भी महाराष्ट्र से ही हैं, जिनकी वजह से गुजरात में एनसीपी के साथ गठबंधन नहीं हो पाया था। हार्दिक पटेल की शरद पवार से मुलाकात एक मतलब गुजरात कांग्रेस प्रभारी राजीव सातव का प्रभाव कम होना भी माना जा रहा है।

कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक गुजरात कांग्रेस में हार्दिक पटेल को और बड़ी और महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देने की चर्चा है। ऐसे में, उनका शरद पवार से मिलना किसी नए राजनीतिक गठजोड़ का हिस्सा हो सकता है। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि गुजरात कांग्रेस का मौजूदा नेतृत्व पार्टी में मची पतझड़ को रोकने में कामयाब नहीं हो पा रहा है। पिछले साल ही कांग्रेस के 5 विधायक पार्टी छोड़ चुके हैं। इसलिए यह अंदाजा भी लगाया जा रहा है कि कांग्रेस आलाकमान को विश्वास में लेकर ही हार्दिक पटेल ने शरद पवार से मुलाकात की है।

दो दिन से मुंबई में थे हार्दिक
यहां यह भी बताना जरूरी है कि गुजरात कांग्रेस की प्रदेश इकाई और हार्दिक पटेल के बीच में रिश्ते बहुत अच्छे नहीं हैं। हालांकि, उन्होंने राहुल और प्रियंका के नेतृत्व में अपना भरोसा जताया है, परंतु हाल के स्थानीय निकाय चुनावों में अपना सही ढंग से इस्तेमाल न करने का आरोप हार्दिक पटेल प्रदेश कांग्रेस पर लगा चुके हैं। इसीलिए चर्चा यह भी चल पड़ी है कि कहीं हार्दिक पटेल कांग्रेस छोड़ एनसीपी में शामिल होने की फिराक में तो नहीं हैं।

हार्दिक पिछले दो दिन से मुंबई में थे इस दौरान उन्होंने शरद पवार के पोते और एनसीपी विधायक रोहित पवार से भी मुलाकात की। महाराष्ट्र कांग्रेस के भी कुछ नेताओं से उन्होंने मुलाकात की जिसमें ज्यादातर राजीव सातव विरोधी गुट के हैं।

Source link