विमान ईंधन हुआ 6.7% महंगा; जल्द आ सकती है डीजल, पेट्रोल की भी बारी : aircraft fuel can be 6.7 percent costlier petorle and diesel

16

सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली में विमान ईंधन (एटीएफ) का भाव प्रति हजार लीटर 3,885 रुपये यानी 6.7 प्रतिशत बढ़ा कर 61,690.28 रुपये कर दिया.विभिन्न राज्यों पेट्रोलियम पर बिक्री कर की दरों में भिन्नता के कारण वहां एटीएफ के भाव अलग अलग हो सकते हैं.

हवाई जहाज के ईंधन के बढ़े दाम (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • हवाई जहाज के ईंधन के दामों में बढ़ोतरी
  • एटीएफ का दामों में 6.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी
  • अब डीजल पेट्रोल के दाम भी बढ़ सकते हैं

नयी दिल्ली:

विमान ईंधन के मूल्य में शनिवार को 6.7 की एक बड़ी वृद्धि की गयी. वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के महंगा होने से जल्द ही डीजल और पेट्रोल के खुदरा भाव भी बढ़ाए जा सकते हैं. सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली में विमान ईंधन (एटीएफ) का भाव प्रति हजार लीटर 3,885 रुपये यानी 6.7 प्रतिशत बढ़ा कर 61,690.28 रुपये कर दिया.विभिन्न राज्यों पेट्रोलियम पर बिक्री कर की दरों में भिन्नता के कारण वहां एटीएफ के भाव अलग अलग हो सकते हैं. इससे पहले कंपनियों ने दो बार एटीएफ के भाव घटाए थे. पहली अप्रैल को इसमें तीन प्रतिशत और 19 अप्रैल को एक प्रतिशत की कमी की गयी थी.

डीजल एवं पेट्रोल के भाव लगातार 16वें दिन एक ही स्तर पर बने हुए हैं. दिल्ली में पेट्रोल 90.40 रुपये और डीजल 80.73 रुपये प्रति लीटर का पड़ रहा है. अधिकारियों ने संकेत दिया है कि मोटर वाहन ईंधनों के दामों में जल्दी ही संधोशन किया जा सकता है. एक अधिकारी ने कहा कि पिछले चार दिन (27 अप्रैल) से दाम लगातार चढ़ रहे हैं और इस दौरान दुबई में कच्चा तेल 2.91 डालर प्रति बैरल महंगा हो चुका है. पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्यों में क्रमश: 60 प्रतिशत और 54 प्रतिशत केंद्रीय व राज्य स्तरीय करों का होता है.

यह भी पढ़ेंःसांसों पर संकटः गुरुग्राम में ऑक्सीजन की कमी, 7 कोविड रोगियों की मौत

भारत में कोविड19 की नयी लहर से पेट्रोलियम की मांग पर असर पड़ने की संभावनाओं के बावजूद अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल चढ़ रहा है. इसके पीछे अमेरिका की मजबूत मांग और डालर की कमजोरी बताया जा रहा है. वहीं आपको बता दें कि पिछले 16 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव नहीं आया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 15 अप्रैल को 16वें पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की थी. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल 16 पैसे प्रति लीटर और डीजल 14 पैसे प्रति लीटर सस्ता कर दिया था. दिल्ली में पेट्रोल के दाम घटकर 90.40 रुपये और डीजल 80.73 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए थे.

यह भी पढ़ेंःPetrol Diesel Rate Today 15 April 2021: 15 दिन बाद पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, जानिए आज की रेट लिस्ट

उधर, तेल निर्यातक देशों का समूह ओपेक द्वारा खपत अनुमान में बढ़ोतरी करने और डॉलर में कमजोरी आने से कच्चे तेल में तेजी का सिलसिला जारी है. दिल्ली में पेट्रोल 16 पैसे और कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. वहीं दिल्ली और कोलकाता में डीजल 14 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है, जबकि मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में क्रमश: 15 पैसे और 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. अंतराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑयल 66.31 डॉलर प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा है. वहीं मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 75.06 पर बना हुआ है.



संबंधित लेख

First Published : 01 May 2021, 08:24:33 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Source link