विधान मंडल की ओर से तैयार स्मृति पत्र: सरकार के प्रतिनिधि की उपस्थित में होगा विधायकों, पूर्व विधायकों का अंतिम संस्कार – final rites of mla and ex mla will be done in the presence of government representative

13

मुंबई
अब से राज्य में विधायक और पूर्व विधायक के अंतिम संस्कार में सरकार का प्रतिनिधि शामिल होगा। वह सरकारी प्रतिनिधि पार्थिव शरीर पर सरकार की ओर से पुष्पचक्र अर्पित करेगा। इसके अलावा दिवंगत सदस्य के परिजन को विधान मंडल की ओर से तैयार स्मृति पत्र को स्थानीय विधायक, प्रांत अधिकारी और तहसीलदार द्वारा सौंपा जाएगा।

सोमवार को महाराष्ट्र विधान मंडल के संसदीय कार्य विभाग ने एक परिपत्र जारी किया, जिसके अनुसार महाराष्ट्र विधान मंडल के विधान परिषद व विधानसभा के वर्तमान और पूर्व सदस्यों के निधन पर संबंधित सदस्य के अंतिम संस्कार में सरकार की ओर से तहसीलदार स्तर के अधिकारी मौजूद रहेंगे। पार्थिव शरीर पर सरकार की ओर से वे पुष्पचक्र अर्पित करेंगे। गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधान परिषद और विधानसभा के वर्तमान और पूर्व सदस्य के निधन पर संबंधित सदन में शोक प्रस्ताव मंजूर कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है।

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले जब विधानसभा अध्यक्ष थे, तब उन्होंने दिवंगत सदस्य के कार्यों को याद करने वाला एक स्मृति पत्र उनके परिजन को सौंपने का आदेश दिया था। विधान मंडल द्वारा तैयार किए गए उस स्मृति पत्र को दिवंगत सदस्य के परिजन को देने के लिए स्थानीय विधायक, प्रांत अधिकारी और तहसीलदार जाएंगे।

विभागीय आयुक्त और जिलाधिकारी देंगे जानकारी
मंडल के नए आदेश के अनुसार, अब राज्य के सभी विभागीय आयुक्त और जिलाधिकारियों को विधान मंडल के मौजूदा और पूर्व सदस्यों के निधन पर उनके परिजन से संबंधित सदस्य की व्यक्तिगत जानकारी, पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो, करीबी परिजन के नाम, पता, ईमेल की जानकारी स्पीड पोस्ट द्वारा बिना देरी किए विधान मंडल के पास भेजना होगा। साथ ही जिलाधिकारियों पर दिवंगत सदस्यों के स्मृति पत्र को विधान मंडल से लेकर उनके परिजन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी निभानी होगी।

Source link