वित्त वर्ष 23 के अंत तक घरेलू यातायात के पूर्व-कोविड स्तर तक पहुंचने की उम्मीद: डॉयल

15

नई दिल्ली:
राष्ट्रीय राजधानी आईजीआई हवाईअड्डा संचालक यानी डॉयल को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 23 के अंत तक घरेलू यातायात पूर्व-कोविड स्तर तक पहुंच जाएगा।

डॉयल को कोविड की स्थिति में सुधार और उच्च स्तर के टीकाकरण प्राप्त होने के कारण धीरे-धीरे बढ़ोतरी की उम्मीद है।

डॉयल ने एक श्वेतपत्र में कहा, हम वित्त वर्ष 23 के अंत तक घरेलू यातायात के पूर्व-कोविड स्तर तक पहुंचने की उम्मीद कर सकते हैं।

हालांकि, स्थिति को देखते हुए, हम वित्त वर्ष 24 तक अंतर्राष्ट्रीय यातायात को पूर्व-कोविड स्तरों तक नहीं पहुंचता हुआ नहीं देख रहे हैं।

इसके अलावा, यह उम्मीद करते है कि दुनिया भर में टीकाकरण में वृद्धि और भारत में कोविड मामलों की कम संख्या अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में छूट की अनुमति देगी, जिससे अधिक उड़ानें बढ़ेंगी और नए गंतव्य जोड़े जाएंगे।

हम आने वाले महीनों में अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए टीकाकरण और परीक्षण की स्थिति के आधार पर सामान्य यात्रा पास को अपनाते हुए देख रहे हैं।

हालांकि, अगले तीन महीनों में निर्धारित अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को फिर से शुरू करने पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी।

वर्तमान स्थिति पर, डॉयल ने कहा कि कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान कम होने के बाद, हवाई यात्रा खंड पुनरुद्धार के संकेत दे रहा है।

टीकाकरण संख्या में वृद्धि और कोविड -19 संक्रमण के मामलों की कम संख्या के बाद यात्रा प्रतिबंधों को हटाने और एयरलाइंस के लिए क्षमता सीमा में आसानी ने हवाई यात्रा को बहुत आवश्यक प्रोत्साहन दिया है।

इसके अलावा, दिल्ली हवाई अड्डे ने अगस्त में यात्रियों की संख्या में क्रमिक वृद्धि देखी है।

इन आंकड़ों के अनुसार, अगस्त 2021 के पहले 10 दिनों के दौरान, लगभग 90,000 यात्रियों ने रोजाना इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से यात्रा की।

यह मई 2021 के मध्य के आंकड़ों की तुलना में यात्री संख्या से पांच गुना अधिक है, जब दिल्ली हवाई अड्डे पर रोजाना लगभग 18,000 यात्रियों को संभाला जाता था।

जून 2021 के अंत तक यह संख्या बढ़कर लगभग 62,000 यात्री प्रतिदिन हो गई।

श्वेतपत्र के अनुसार, एक बार दूसरी कोविड लहर का गंभीर प्रभाव कम होने के बाद, लोगों को अपने-अपने घरों या आधार स्थानों की यात्रा करने की आवश्यकता महसूस हुई।

इस प्रकार, विजिटिंग फैमिली एंड रिलेटिव्स (वीएफआर) यात्रा ने यात्रियों की संख्या को बढ़ा दिया है।

व्यावसायिक यात्रा के मोर्चे पर, मांग में थोड़ी तेजी आई है (कार्यालयों के धीरे-धीरे खुलने के साथ) लेकिन यह अभी भी बहुत कम है। देश भर में पर्यटन स्थलों के खुलने के साथ, अवकाश यात्रा (पर्यटकों) में भी तेजी आई है।

जुलाई 2021 में, दिल्ली हवाई अड्डे ने लगभग 2.29 मिलियन यात्रियों को संभाला, जो कि 2019 में इसी महीने में 5.80 मिलियन के आंकड़ों से 60 प्रतिशत कम है।

इसी तरह, जुलाई 2021 में हवाई यातायात की आवाजाही भी जुलाई 2019 के आंकड़ों से 45 फीसदी कम थी।

दिल्ली हवाई अड्डे ने जुलाई 2019 में लगभग 37,700 एटीएम को संभाला था, जबकि जुलाई 2021 में इसने लगभग 20,800 एटीएम को ही संभाला है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link