विज्ञान आविष्कार नगरी: महाराष्ट्र में राजीव गांधी के नाम पर होगी विज्ञान आविष्कार नगरी – maharashtra government will built vigyan avishkar nagri in pune district

45

मुंबई
ठाकरे सरकार पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर विज्ञान आविष्कार नगरी शुरू करने जा रही है, जो उपमुख्यमंत्री अजित पवार के पालक जिला पुणे के पिंपरी-चिंचवड मनपा क्षेत्र में बनाया जाएगा। इसकी मंजूरी राज्य मंत्रिमंडल ने दे दी है। इससे पहले ठाकरे सरकार ने राजीव गांधी के नाम पर आईटी पुरस्कार शुरू करने की घोषणा की थी।

पिंपरी-चिंचवड मनपा क्षेत्र में 8 एकड़ का भूखंड है। उस भूखंड में से एक एकड़ पर विभागीय स्तर का विज्ञान केंद्र बनाया गया है। बाकी के बचे 7 एकड़ जमीन पर अंतरराष्ट्रीय स्तर का विज्ञान के विभिन्न अवधारणाओं पर आधारित ‘भारतरत्न राजीव गांधी विज्ञान आविष्कार नगरी’ बनाई जाएगी। इसे पांच साल में तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है।

भारत सरकार ने देश में विज्ञान आविष्कार नगरी बनाने के लिए भारी रकम खर्च कर रही है। महाराष्ट्र में बनाए जाने वाले भारतरत्न राजीव गांधी विज्ञान आविष्कार नगरी पर 191 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा। कांग्रेस नेता व राज्य की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड के अनुसार, 21 वीं सदी के भारत निर्माण के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी की आवश्यकता, वैज्ञानिक दृष्टिकोण और जिज्ञासा निर्माण करने, प्रौद्योगिकी के माध्यम से सामाजिक विकास, विज्ञान पर आधारित विभिन्न अवधारणाओं के प्रस्तुतीकरण व अनुभवात्मक शिक्षा के बारे में जानकारी तथा ज्ञान विद्यार्थियों को देने के लिए विज्ञान आविष्कार नगरी की स्थापना की जा रही है।

Source link