वरिष्ठ नागरिकों को इन बैंकों में से कौन दे रहा है सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए यहां | HDFC Bank vs SBI vs ICICI vs BOB-Which Of These Banks Is Paying The Highest Interest To Senior Citizens, Know Here

18

highlights

  • HDFC Senior Citizen Care फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में 0.75 फीसदी ज्यादा ब्याज
  • SBI We care के जरिए 5 साल से 10 साल की FD में निवेश पर मिल रहा है 6.20 फीसदी ब्याज

नई दिल्ली :

HDFC Bank vs SBI vs ICICI vs BOB-Fixed Deposit (फिक्स्ड डिपॉजिट): फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश करके निवेशकों के पैसे को सुरक्षा के साथ ही बेहतरीन रिटर्न (FD Return) भी मिलता है. फिक्स्ड डिपॉजिट में निश्चित अवधि के लिए एकमुश्त रकम जमा कर ब्याज के तौर पर मुनाफा कमाया जा सकता है. FD के तय नियमों के अनुसार परिपक्वता (Maturity) से पहले जमा किए गए रकम को नहीं निकाला जा सकता. हालांकि कुछ जुर्माना जमा करके पैसे को पहले भी निकाला जा सकता है. फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) को बैंकों (Banks) और गैर-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों (NBFC) द्वारा दिया जाने वाला निवेश का एक अहम साधन माना जाता है. निवेशक FD के जरिए सेविंग अकाउंट (Saving Account) के मुकाबले अधिक रिटर्न हासिल कर सकते हैं. फिक्स्ड डिपॉजिट में निश्चित अवधि के लिए एकमुश्त रकम जमा कर ब्याज के तौर पर मुनाफा कमाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार के बड़े निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने कौन से शेयर खरीदे और कौन से बेचे, जानिए यहां

परंपरागत निवेश के तौर पर फिक्स्ड डिपॉजिट लोकप्रिय

मौजूदा समय में FD परंपरागत निवेश के तौर पर निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय है. निवेशक पूंजी को फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करके ब्याज के रूप में बेहतर रिटर्न हासिल कर सकते हैं. आयकर अधिनियम 1961 के मुताबिक फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) से मिलने वाले ब्याज पर टैक्स अदा करना पड़ता है. बता दें कि एफडी में पैसा निवेश करने के समय ही निवेशकों को इस बात की जानकारी हो जाती है कि उनका पैसा बढ़कर कितना हो जाएगा. ऐसे में अगर कोई निवेशक एफडी में निवेश करना चाहता हैं तो उसके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि कौन से बैंक ज्यादा ब्याज (Interest) दे रहे हैं.

सीनियर सिटीजन के लिए SBI, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के द्वारा स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम ऑफर किया जा रहा है. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि ये बैंक कितना ब्याज ऑफर कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने पहली तिमाही से तीन गुना शुद्ध लाभ में वृद्धि की

HDFC Bank
HDFC Bank HDFC Senior Citizen Care FD स्कीम के तहत 5 साल की अवधि वाले HDFC Senior Citizen Care फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य नागरिकों की तुलना में 0.75 फीसदी ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहा है. वरिष्ठ नागरिकों को FD के ऊपर 6.25 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.

ICICI Bank
ICICI Bank वरिष्ठ नागरिकों के लिए Golden Years के नाम से FD स्कीम ऑफर कर रहा है. इस स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिकों को FD पर 6.30 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है.

बैंक ऑफ बड़ौदा
बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) स्पेशल सीनियर सिटीजंस एफडी स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से 10 साल की अवधि वाली FD के ऊपर 6.25 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है.

SBI 
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी की स्कीम SBI We care है. वरिष्ठ नागरिकों को इस स्कीम के जरिए 5 साल से 10 साल की FD में निवेश पर 6.20 फीसदी ब्याज मिल रहा है. हालांकि यह ब्याज 2 करोड़ रुपये से कम की FD पर ही दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: डेटिंग ऐप बंबल ने एक नई छुट्टी नीति की घोषणा की, कर्मचारी एक सप्ताह के लिए ले सकते है छुट्टी

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. इस न्यूज़ में बैंकों की वेबसाइट और अन्य स्रोतों की जानकारी के आधार पर फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दर के आंकड़े दिए गए हैं. कृपया निवेशक स्वयं की जांच पड़ताल के बाद ही निवेश की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)



संबंधित लेख

Source link