रोज सुबह पिएं धनिये का पानी, सेहत को होंगे ये 5 फायदे

22

Coriander Water Benefits: धनिया (Coriander) का पाउडर भारतीय किचन का एक ऐसा इंग्रेडिएंट्स है जो ज्यादातर चीजों में इस्तेमाल होता है. तो वहीं धनिया की पत्ती (Coriander leaves) भी गार्निशिंग के लिए एक खास मुकाम रखती है. लेकिन बता दें कि धनिया का पानी भी सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाने का काम बड़ी ही आसानी के साथ करता है. आज हम आपको धनिया का पानी (Coriander water) पीने के फायदों के बारे में बताते हैं. साथ ही ये भी बताते हैं कि धनिया का पानी किस तरह से तैयार किया जाता है, आइये जानते हैं.

ये भी पढ़ें: शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं सोया के पत्ते, जानें कैसे करें इस्तेमाल

ऐसे तैयार करें धनिया का पानी

धनिया का पानी बनाने के लिए आप एक चम्मच साबुत धनिया यानी धनिया के बीजों को धो लें. फिर इनको एक कप पीने के पानी में रात भर के लिए भिगो कर रख दें. सुबह इस पानी को छान कर इसका सेवन करें. अगर आप इसका सेवन खाली पेट करते हैं तो ये ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. पानी को छानने के बाद आप चाहें तो धनिया के इन बीजों को फेंकने की जगह सुखा कर इसका पाउडर बना कर सब्ज़ी बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

धनिया का पानी पीने के फायदे

इम्यूनिटी मजबूत होती है

धनिया के पानी का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. इस पानी में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करने में मदद करते हैं. जिसकी वजह से बीमार होने का खतरा कम होता है.

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है

धनिया का पानी आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में भी खास भूमिका निभाता है. ये पाचन सम्बधी दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है जिससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है.

बॉडी को डिटॉक्स करता है

धनिया का पानी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है. इसको पीने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं. इसकी वजह से इंफेक्शन का खतरा कम होता है.

बालों को मजबूती देता है

धनिया का पानी पीने से बाल मजबूत होते हैं जिसकी वजह से इनका टूटना-झड़ना कम होता है. धनिया के बीजों में विटामिन-के, सी और ए काफी मात्रा में पाया जाता है. जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: ब्राह्मी के सेवन से सेहत को मिलेंगे कई सारे फायदे, दिमाग भी होगा तेज़

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करता है

धनिया का पानी का सेवन करने से धीरे-धीरे चेहरे के दाग-धब्बे दूर होने लगते हैं. धनिया में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो स्किन को साफ़ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link