राधाकिशन दमानी शीर्ष 100 की सबसे अमीर सूची में हुए शामिल

25

नई दिल्ली:
दिग्गज इन्वेस्टर और अरबपति राधाकिशन दमानी, जो रिटेल चेन डीमार्ट के मालिक हैं, अब दुनिया के 100 सबसे अमीर लोगों में शामिल हो गए हैं।

एक साधारण पृष्ठभूमि में पले-बढ़े दमानी अब ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में 1920 करोड़ डॉलर की संपत्ति के साथ 98वें स्थान पर हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों की दैनिक रैंकिंग है।

शीर्ष 100 में अन्य भारतीय मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, अजीम प्रेमजी, पल्लोनजी मिस्त्री, शिव नादर, लक्ष्मी मित्तल हैं।

दमानी का पालन-पोषण एक मारवाड़ी परिवार में मुंबई के एक कमरे के अपार्टमेंट में हुआ। उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय में वाणिज्य का अध्ययन किया, लेकिन एक वर्ष के बाद ड्राप आउट हो गए थे।

दलाल स्ट्रीट पर काम करने वाले अपने पिता की मृत्यु के बाद, दमानी ने अपना बॉल बेयरिंग व्यवसाय छोड़ दिया और स्टॉक मार्केट ब्रोकर और निवेशक बन गए।

वर्ष 1992 में, हर्षद मेहता घोटाला सुर्खियों में आने के बाद, उन्होंने उस समय के दौरान कम बिक्री के मुनाफे के कारण अपनी आय में एक बड़ी वृद्धि देखी।

उन्होंने साल 2000 में अपनी हाइपरमार्केट श्रृंखला, डीमार्ट शुरू करने के लिए शेयर बाजार छोड़ दिया, उन्होंने 2002 में पवई में पहला स्टोर स्थापित किया। साल 2010 में इस श्रृंखला के 25 स्टोर खुल गए, जिसके बाद कंपनी तेजी से बढ़ी और 2017 में सार्वजनिक हो गई।

दमानी लो प्रोफाइल रहते हैं और शायद ही कभी कोई इंटरव्यू देते हैं। उन्होंने भारतीय अरबपति राकेश झुनझुनवाला को अपनी स्टॉक ट्रेडिंग तकनीक भी सिखाई है।

2020 में, वह 1650 करोड़ डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे सबसे अमीर भारतीय बन गए। उन्हें अरबपतियों की वैश्विक सूची में 117वां स्थान मिला।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link