रक्त चाप की 4 दवाइयों से बनी एक दवा हाई ब्लड प्रेशर में बेहद असरदार-रिसर्च

12

New Medicine for BP: हाल ही में एक ख़बर आई है कि पिछले 30 सालों में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई है. भारत में हर पांच में से एक व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन है. इसके लिए खराब जीवनशैली और खान-पान जिम्मेदार है. आधुनिक दौर की व्यवस्था ने इसे और अधिक जटिल बना दिया है. ब्लड प्रेशर की समस्या इतनी ज्यादा हो गई है कि लोग इसे अब सामान्य मानने लगे हैं लेकिन लगातार हाई ब्लड प्रेशर रहना दिल के दौरे और स्ट्रोक का एक बड़ा कारण हो सकता है. इसलिए इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है. ब्लड प्रेशर के लिए लोग बहुत सी दवाइयां खाते हैं. डॉक्टर उन्हें अलग-अलग दवाइयों के सेवन की सलाह देते हैं. अब हेल्थसाइट की खबर के मुताबिक हाल में एक रिसर्च हुई है जिसमें यह साबित हुआ है कि ब्लड प्रेशर की चार अलग-अलग दवाइयों को एक साथ मिलाकर बनाई गई एक खास दवा से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत कम हो जाती है.

इसे भी पढ़ेंः यूं ही नहीं हैं केजरीवाल विपश्यना के मुरीद, इसके हैं कई फायदे, जानिए इसके बारे में सबकुछ

80 प्रतिशत में ब्लड प्रेशर नियंत्रित
शोधकर्ताओं ने इस दवा को Quadruple UltrA-low-dose tReatment for hypErTension (QUARTET) नाम दिया है. बोलचाल की भाषा में इसे क्वाड्रपल (Quadruple) नाम दिया गया है. शोधकर्ताओं ने कहा है कि क्वाड्रपल ब्लड प्रेशर की अन्य दवाइयों के मुकाबले काफी असरदार है. इस शोध को लेंसेट (Lancet ) पत्रिका में प्रकाशित किया गया है. इसे यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी कांफ्रेंस (European Society of Cardiology conference) में प्रस्तुत किया गया है. शोधकर्ताओं ने हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित मरीजों को इस शोध में शामिल किया. इन्हें 12 सप्ताह तक चार दवाइयों से बनी एक दवा क्वाड्रपल की खुराक दी गई. शोध में शामिल 80 प्रतिशत लोगों का ब्लड प्रेशर नियंत्रि त हो गया.
इसे भी पढ़ेंः माइग्रेन के असहनीय दर्द से चाहते हैं तुरंत आराम, अपनाएं ये घरेलू उपाय

ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए?
जब ब्लड प्रेशर 90 / 60mmHg और 120 / 80mmHg के बीच होता है तो इसे सामान्य माना जाता है. लेकिन जब बीपी 140 / 90mmHg या इससे अधिक होता है तो आपका ब्लड प्रेशर हाई होता है और 90 / 60mmHg या इससे कम होता है तो आपका बीपी लो है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link