ये लक्षण बताते हैं कि आपमें विटामिन C की है कमी, जानें बॉडी के लिए क्‍यों जरूरी है ये Vitamin c deficiency signs symptoms disease food

95

Vitamin C Deficiency: बॉडी के लिए अन्‍य विटामिन्‍स की तरह ही विटामिन सी ( Vitamin C) की सही तरीके से आपूर्ति भी बहुत जरूरी है. कई बार हम खान पान (Foods) में तो इसे शामिल कर लेते हैं लेकिन कुछ बुरी आदतों की वजह से बॉडी में इसकी कमी (Deficiency) होने लगती है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आप स्‍मोकिंग करते हैं, शराब पीते हैं, खानपान ठीक से नहीं करते, किसी तरह की मानसिक बीमारी है तो आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो सकती है और ऐसे हालात में डॉक्‍टर की सलाह पर विटामिन सी सेप्‍लीमेंट आपको जरूर लेनी चाहिए. जानकारी दे दें कि सामान्‍य तौर पर पुरुषों को रोजाना 90 मिलीग्राम और महिलाओं को 75 मिलीग्राम विटामिन सी जरूरत पड़ती है. इसकी आपूर्ति नहीं हो पाने की वजह से कई तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं.

विटामिन सी की कमी के लक्षण

1.हीलिंग स्‍लो होना

स्किन को कॉलिजन बनाने के लिए विटामिन सी की जरूरत पड़ती है. कॉलिजन एक प्रकार का प्रोटीन है जो स्किन को तेजी से रिपेयर करता है. इसकी कमी से सफेद रक्‍त कोशिकाएं भी अच्‍छी तरह से काम नहीं कर पातीं जो किसी तरह के संक्रमण से लड़ने का काम करते हैं. इन सब के अभाव में बॉडी में किसी तरह की चोट या सूजन को हील करने में बहुत समय लगता है.2.मसूड़ों और नाक से खून आना

एक स्‍टडी में पाया गया है कि जिन लोगों को मसूड़ों में समस्‍या होती है और खून आने की शिकायत रहती है अगर वे 2 सप्‍ताह तक विटामिन सी युक्‍त फल का सेवन करें तो उनकी समस्‍या में सुधार आ सकता है.  नाक से खून आने का कारण भी विटामिन सी की कमी हो सकती है.

इसे भी पढ़ें : Health Tips: बीमारियों से रहना है दूर तो रोज चलिए पैदल, जानें इसके 7 फायदे

3.वजन तेजी से बढ़ना

यह भी एक शोध में पाया गया कि वेट गेन और विटामिन सी की कमी का कही ना कहीं रिश्‍ता है. अगर बॉडी में पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन सी हो तो यह फैट को एनर्जी में बदल सकता है लेकिन अगर बॉडी में विटामिन सी की कमी है तो खासतौर पर पेट की चर्बी में इजाफा हो सकता है.

4.बेजान त्‍वचा

अगर आपकी स्किन रूखी, बेजान और प्रॉब्‍लमेटिक है तो इसकी वजह आपके शरीर में विटामिन सी की कमी भी हो सकती है. दरअसल विटामिन सी में एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल्‍स से बचाने में मदद करते हैं.

5.थकावट हो

अगर आप कई दिनों से थकान महसूस कर रहे हैं और चिड़चिड़ापन से परेशान हैं तो साइट्रिक फूड का सेवन करें. आपके शरीर में जब विटामिन सी की कमी होती है तो ऐसे लक्षण देखने को मिलते हैं.

6.लो इम्‍यूनिटी

अगर आपको हमेशा, खांसी, सर्दी, बुखार, निमानिया, ब्‍लैडर इनफेक्‍शन आदि होता रहता है तो यह भी आपके शरीर में विटामिन सी की कमी का कारण हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : तेजपत्‍ते का काढ़ा पीने से मिनटों में दूर होता है दर्द, जानें इसके फायदे और बनाने की विधि

7.आंखों की रौशनी कमजोर होना

विटामिन सी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो आंखों को भी हेल्‍दी रहने में मदद करते हैं. अगर आप रोजाना विटामिन सी का सेवन करें तो आपको मोतियाबींद जैसी बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाएगी.

8.ज्‍वाइंट्स में दर्द रहना

बता दें कि बोन फॉरमेशन में विटामिन सी की भूमिका अहम होती है और जब इसकी कमी होती है जो जोड़ों में दर्द, बोन कमजोर होना जैसी समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं.

किन चीजों का करें सेवन

अमरूद, नीबू, चेरीज, रेड पेपर, कीवी, लीची, ऑरेंज, स्‍ट्रॉबेरी, पपीता, ब्रोकोली, पार्सले आदि का सेवन आप रोजाना के भोजन में जरूर करें. बता दें कि विटामिन सी हीट के संपर्क में आकर तेजी से ब्रेकडाउन हो जाता है. ऐसे में जहां तक हो सके इसे रौ फॉर्म में ही खाएं. यही नहीं, विटामिन सी शरीर में स्‍टोर नहीं होता ऐसे में रोजाना एक फल जरूर खाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link