यूपी और दिल्ली समेत इन राज्यों में आज से खुल रहे हैं स्कूल, मानने होंगे ये नियम– News18 Hindi

17

नई दिल्ली. School Reopen : देश भर में कम होते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर विभिन्न राज्यों में स्कूलों खुलने लगे हैं. सितंबर महीने में ज्यादातर राज्यों ने स्कूल खोलने का फैसला किया है. कई राज्य इस पर अभी विचार कर रहे हैं. इसी क्रम में आज यानी एक सितंबर को दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु जैसे कई राज्यों में लंबे समय बाद विभिन्न कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्चे स्कूल जाना शुरू करेंगे. हालांकि कोरोना संक्रमण से बच्चों की सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा है. राज्य सरकारों ने कहा है कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा. साथ ही बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों को भी सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा. इन राज्यों में आज खुल रहे हैं स्कूल-

दिल्ली

दिल्ली सरकार ने आज से नौवीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने का फैसला किया है. जबकि छठवीं से आठवीं तक के स्कूल आठ सितंबर से खुलेंगे. बच्चों के स्कूल आने के लिए अभिभवकों की मंजूरी जरूरी होगी. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पिछले दिनों चरणबद्ध तरीके से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग क्लासेज ऑफलाइन शुरू करने की घोषणा की थी. इस संबंध में एसओपी जारी की गई है. एसओपी के अनुसार स्कूलों में सीटिंग क्षमता से 50% ही छात्र एक बार में क्लास कर सकेंगे. सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी होगा.

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में आज से छठवीं से 12वीं तक के स्कूल खुल रहे हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीते दिनों इसकी घोषणा करते हुए कहा था कि प्राथमिक स्कूलों को खोलने का फैसला भी मौजूदा परिस्थितियों की समीक्षा के बाद लिया जाएगा. एमपी के शिक्षा विभाग के अनुसार, एक सितंबर से स्कूल आने वाले प्रत्येक बच्चे को उसके अभिभावक की अनुमति अनिवार्य होगी. साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का भी सख्ती से पालन किया जाएगा. अभी स्कूलों में सीटिंग क्षमता से 50% छात्र ही एक बार में क्लास कर पांएगे. बता दें कि एमपी में नया अकादमिक सत्र 12 जून को ही शुरू हो गया था. अभी नौवीं से 12वीं तक के स्कूल सप्ताह में दो दिन खुल रहे हैं.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में आज एक सितंबर से पहली से पांचवीं तक के स्कूल खुल रहे हैं. स्कूलों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए खोला जाएगा. यूपी में नौवीं से 12वीं तक के स्कूल 16 अगस्त को ही खोल दिए गए हैं. जबकि छठवीं से आठवीं तक के स्कूल 24 अगस्त को खुल गए थे. सरकारी ओर से जारी आदेश के अनुसार, स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित की जाएगी. ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी. स्कूलों में दो पालियों में पढ़ृाई होगी.

तमिलनाडु

तमिलनाडु में भी नौवीं से 12वीं तक के स्कूलों में आज से ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो रही है. राज्य सरकार स्कूलों को खोलने को लेकर एसओपी पहले ही जारी कर चुकी है. जिसके अनुसार 50% क्षमता के साथ ही स्कूल खुलेंगे. साथ ही प्रत्येक कक्षा में एक बार में 20 से ज्यादा बच्चे नहीं पढ़ सेकेंगे. यह भी कहा गया है कि यदि स्कूलों में अतिरिक्त कमरे नहीं हैं तो छात्रों से एक दिन अंतराल करके स्कूल आने को कहा जाए. साथ में ऑनलाइन क्लासेज भी जारी रहेंगी.

राजस्थान

राजस्थान के स्कूलों में भी आज से नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू हो रही हैं. राज्य सरकार ने इसको लेकर एसओपी पहले ही जारी कर दिया है. जिसका पालन जरूरी है. एसओपी के अनुसार स्कूल 50% क्षमता के साथ खुलेंगे. सभी कर्मचारियों को वैक्सीन का पहला डोज अनिवार्य है. स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी होगा. छात्रों को स्कूल आने को लेकर अभिभावकों से सहमति पत्र लेना होगा. स्कूलों में प्रार्थना सभा का आयोजन नहीं होगा.

ये भी पढ़ें

Bank Jobs: बैंक ऑफ इंडिया में वाचमैन सहित कई पदों पर नौकरियां, हर महीने मिलेगी इतनी सैलरी

Bihar BEd Counseling 2021: बिहार में बीएड के दाखिले की काउंसलिंग इस तारीख से होगी शुरू

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link