यूपी आंगनबाड़ी भर्ती के लिए कैसे बनेगी मेरिट, जानिए यहां– News18 Hindi

35
नई दिल्ली. UP Anganwadi Recruitment: उत्तर प्रदेश में 53 हजार आंगनवाडी कार्यकत्री और सहायिकाओं की भर्ती प्रक्रिया जारी है. इन भर्तियों के लिए किसी भी प्रकार की परीक्षा नहीं ली जाएगी. सीधे मेरिट लिस्ट के आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. ऐसे में यह जानना आवश्यक हो जाता है की मेरिट लिस्ट किस आधार पर बनेगी, और दो उम्मीदवारों के एक समान अंक होने पर किसे वरीयता दी जाएगी. ऐसे ही सवालों के जवाब नीचे आर्टिकल में दिए गए हैं.

Sarkari Naukari: ऐसे बनेगी मेरिट

आंगनबाड़ी सहायिका के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 5वीं पास निर्धारित है. वहीं, आंगनबाड़ी कार्यकत्री के लिए उम्मीदवार को कम से कम 10वीं पास होना चाहिए. ऐसे में आंगनबाड़ी सहायिका के उम्मीद्वार की मेरिट 5वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर बनेगी. इसी तरह आंगनबाड़ी कार्यकत्री के उम्मीदवार का चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा. अगर किन्हीं 2 उम्मीदवारों के अंक एक समान होते हैं तो उच्च शिक्षित अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी.

Sarkari Naukari: कुछ अन्य ख़ास परिस्थितियां

अगर अंक और उच्च शिक्षा दोनों समान रहते हैं तो ऐसी स्थिति में जो उम्मीदवार आगनवाडी केंद्र की पंचायत का निवासी होगा उसे दुसरे उम्मीदवारों की तुलना में प्राथमिकता दी जाएगी. अगर किन्ही दो उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और निवासथान भी एक समान है तो फिर उम्मीदवारों का चयन उनकी आयु के आधार पर किया जाएगा.

Sarkari Naukari: कब तक कर सकते हैं आवेदन

उल्लिखित पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि सभी जिलों के लिए अलग-अलग निर्धारित है. अभ्यर्थी इसकी डिटेल अभ्यर्थी बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की वेबसाइट http://balvikasup.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

CBSE 10th, 12th Result Date: जल्द जारी हो सकती है रिजल्‍ट की तारीख,डिटेल

UP 10th, 12th Results 2021: UPMSP के पास रिजल्ट जारी करने की समय सीमा 31 जुलाई

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link