मेंटली और फिजिकली रहना है एक्टिव तो रोज करें एक्सरसाइज, मिलेंगे ये 10 फायदे 10 benefits of daily exercise

43
Benefits Of Daily Exercise: हम हमेशा से यह सुनते आ रहे हैं कि रोज एक्‍सरसाइज (Daily Exercise) करना हमारे लिए बहुत ही जरूरी है. यह हमारे वजन को तो कंट्रोल (Weight Control) करता ही है सेहत से जुड़ी कई बीमारियों को भी दूर रखता है. ऐसे में आप अपनी व्‍यस्‍त जिंदगी (Busy Life) की वजह से अगर एक्‍सरसाइज के लिए वक्‍त नहीं‍ निकाल पाते हैं तो आपको इस बारे में सोचने की जरूरत है. अगर आज से भी अपनी लाइफ स्‍टाइल में आप कुछ देर के लिये एक्‍सरसाइज को शामिल करते हैं तो यह लाइफ लॉन्‍ग आपके काम आएगी.आइए जानते हैं कि रोजाना एक्‍सरसाइज करने से आपको कौन से 10 फायदे मिलेंगे.

1. मसल्‍स को मजबूत रखने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. यह शरीर में ब्‍लड फ्लो को भी बेहतर बनाता है, जिससे दिमाग और शरीर दोनों अच्‍छी तरह सक्रिय होकर काम करते हैं. ब्रेन सेल्स बनाने में भी यह मददगार होते हैं.

2. हार्ट से जुड़ी प्रॉब्‍लम को भी एक्सरसाइज नियंत्रित रखता है. नियमित एक्सरसाईज से हाई ब्लड प्रेशर 75 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. यह हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम कर एचडीएल कोलेस्ट्रॉल या गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें : जिम में कभी ना करें ये 3 गलतियां, हो सकता है भारी नुकसान
3. बॉडी में ब्‍लड शूगर लेवल और इंसुलिन लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. टाइप टू डायबिटीज को भी यह कंट्रोल करता है.

4. नियमित एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिक सिंड्रम को एक्सरसाईज कंट्रोल करता है. यह कैलोरी बर्न करता है, जिससे तेजी से वजन कम होता है.

5. इसके अलावा एक्सरसाइज आपकी बढ़ती उम्र की गति को धीमा करती है और आप अधिक समय तक जवान बने रह सकते हैं.

6. नियमित एक्सरसाइज का असर एंटीडिप्रेशन दवा की तरह होता है.

7. एक्सरसाइज आपको बॉडी पेन से छुटकारा दिलाने में सहायक है. अगर आपकी पीठ, हाथों , पैरों में दर्द व खिंचाव रहता है तो आप एक्‍सरसाइज रोज करें.
इसे भी पढ़ें : स्‍ट्रॉन्‍ग इम्‍यूनिटी चाहिए तो पैक्‍ड फूड से बनाएं दूरी, नए शोध में हुआ खुलासा, जानें वजह

8. एक्सरसाइज आपको दिनभर ताजगी बनाए रखने और आपको तरोताजा रखने में भी मदद करती है.

9. नियमित एक्सरसाइज आपको कैंसर से बचा सकती है. मेडलाइन प्‍लस की रिपोर्ट के अनुसार, इससे कोलोन, लंग, यूटेरिन और ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा भी कम हो सकता है.

10. नियमित एक्‍सरसाइज से पुरुषों और महिलाओं की से‍क्‍शुअल हेल्‍थ भी अच्छी रहती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link