मुंबई में नहीं चलेगी मेट्रो मुंबईकरों को मेट्रो के लिए करना होगा इंतज़ार

33

हाइलाइट्स:

  • देश में 7 सितंबर से हो रही है दोबारा मेट्रो सेवायें शुरू करने की तैयारी लेकिन मुंबई में नहीं चलेगी मेट्रो
  • महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया फैसला
  • कोरोना की वजह से देश भर में मेट्रो सेवाएं बंद थीं, अनलॉक 4.0 की शुरआत के साथ मेट्रो सेवा शुरू होनी है
  • महारष्ट्र में इस महीने मेट्रो सेवा शुरू होने के फिलहाल कोई आसार नहीं

मुंबई
केंद्र सरकार के अनलॉक4.0 की शुरआत के तहत अब देश भर में आगामी 7 सितंबर से मेट्रो सेवा फिर से बहाल करने की तैयारियां अपने चरम पर हैं। हालांकि महाराष्ट्र सरकार ने फिलहाल मेट्रो सेवा के साथ लोकल ट्रेन सेवा को आम जनता के लिए बंद रखने का फैसला किया है। महाराष्ट्र और मुंबई कोरोना महामारी के सबसे बुरी तरह से प्रभावित राज्य और शहर हैं।

केंद्र ने मेट्रो सेवाओं की बहाली को दी थी मंजूरी
केंद्र सरकार ने 29 अगस्त को देश भर में चरणबद्ध तरीके मेट्रो सेवाओं को बहाल करने के लिए गाइडलाइन्स जारी की थी। मुंबई लोकल की सेवाओं को आम जनता के लिए दोबारा शुरू करने पर रेलवे ने भी अपनी सहमति जताई थी। लेकिन राज्य में कोरोना के बढ़ते असर को देखते हुए सरकार ने फिलहाल इसे स्थगित कर दिया है। सरकार को लगता है की यदि इन सेवाओं को अभी खोला गया तो हालात और भी ज्यादा बिगड़ सकते हैं। लोगों की भीड़ को नियंत्रित करना पर स्टेशन पर नियंत्रित करना मुश्किल हो जायेगा। जिससे शहर में कई नए कोरोना हॉटस्पॉट बन जायेंगे।

महाराष्ट्र सरकार ने बनायी नई गाइडलाइन
राज्य की उद्धव सरकार ने भी अनलॉक 4.0 के अनुपालन के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। 2 सितम्बर से शुरू होने वाले इन नए नियमों तहत अब राज्य में एक जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए ई-पास की शर्त को खत्म कर दिया है। दफ्तरों में अब ज्यादा लोगों के आने की इजाजत होगी। अब तीस प्रतिशत लोग दफ्तरों में आ सकते हैं पहले सिर्फ दस प्रतिशत लोगों को ही आने की परमिशन थी। सरकारी विभाग में क्लास ए और बी अधिकारीयों को ऑफिस में आना अनिवार्य होगा। जबकि निचले दर्जे के कर्मचारियों की मौजूदगी 30 से 50 प्रतिशत होगी। निजी बस सेवा को भी मंजूरी दी गयी है। टैक्सी और कार में अब तीन लोग बैठ सकते हैं ड्राइवर के अलावा,पहले सिर्फ दो यात्रियों को इजाजत थी।

पढ़ें: कोरोना से कहां हुई पत्रकार की मौत
धार्मिक सथल बंद रहेंगे
राज्य सरकार ने फ़िलहाल धार्मिक स्थलों और जिम को बंद रखने का फैसला किया है। जबकि होटल को पूरी क्षमता के साथ खोलने की मंजूरी दी है। सभी कार्यालयों को पूर्णरूप से कोरोना नियमो का पालन करना होगा और इसके लिए एक व्यक्ति की ड्यूटी भी लगानी होगी। भारी संख्या में लोगों के एकत्रित होने पर पाबन्दी रहेगी। सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग क्लास 30 सितम्बर तक बंद रहेंगी सिर्फ ऑनलाइन पढ़ाई होगी। राज्य में ३० सितमबर तक रहेगा लॉकडाउन।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here