मुंबई के टोल प्लाजा पर देने होंगे ज्यादा पैसे

44

हाइलाइट्स:

  • कोरोना ने किया है बेहाल अब टोल प्लाजा पर भी चुकाने होंगे ज्यादा पैसे
  • आगामी अक्टूबर महीने से बढ़ी हुई दरें लागू हो जाएंगी
  • पांच रुपए से लेकर 25 रुपए तक की बढ़ोतरी की गई है, यह बढ़ोतरी वाहनों के आकार के अनुसार की गई है
  • हर तीन साल में करनी होती है मुंबई के पांच टोल नाकों की दरों में बढ़ोतरी

मुंबई
मुंबई में पहले से ही लोग कोरोना से परेशान थे कोरोना की वजह से लोगों की माली हालत पहले से ही खस्ताहाल थी। उस पर अब मुंबई में टोल टैक्स की दरों में भी बढ़ोतरी की गई है। आगामी 1 अक्टूबर से मुंबई के पांच टोल नाकों पर 5 से लेकर 25 रुपए तक की बढ़ोतरी लागू हो जाएगी। इस टोल टैक्स बढ़ोतरी से मुंबईकरों की जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ना तय है।

मुंबई पांच टोल नाकों पर लागू होंगी नई दरें
मुंबई के मुलुंड, वाशी, दहिसर,एरोली और लाल बहादुर शास्त्री मार्ग के प्रवेश द्वार पर एमईपी कंपनी के टोल नाके हैं। शहर में मौजूद 55 फ्लाईओवर बनाने के दौरान आए खर्च को वसूलने के लिए साल 2002 से 2027 तक 25 वर्ष के लिए इन टोल नाकों से पैसे वसूल किए जाने हैं। एमईपी कंपनी और एमएसआरडीसी के बीच हुए समझौते के मुताबिक हर 3 साल में टोल टैक्स में बढ़ोतरी की जानी चाहिए। यह बढ़ोतरी उसी करार के अनुसार की जा रही है।

ये होंगीं टोल टैक्स की नई दरें
नई दरों के अनुसार छोटे वाहनों के लिए टोल टैक्स में 5 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। इसलिए अब तक 35 रुपए प्रति वाहन लगने वाला टोल अब 40 रुपए प्रति वाहन का हो जाएगा। जबकि मीडियम साइज वाहनों के लिए 10 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। अब यह टोल टैक्स 65 रुपए का हो जाएगा। वही ट्रक और बस के लिए टोल टैक्स में 25 रुपए की बढ़ोतरी की गई है जिसके अनुसार अब 105 की जगह 130 रुपए का टोल टैक्स चुकाना होगा। इसके अलावा इनसे भी बड़े वाहनों पर भी 25 रुपए टोल टैक्स का अतिरिक्त भार वाहन चालकों को चुकाना होगा। वहीं वाहन चालकों के लिए जारी किए जाने वाले मासिक पास को भी अब 1400 से बढ़ाकर 1500 रुपए कर दिया गया है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here