मुंबई : एमजीएल ने फिर सीएनजी-पीएनजी गैस की कीमतों में की बढ़ोतरी (लीड-1)

23

मुंबई:
महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में आज आधी रात से प्रभावी रूप से तीन सप्ताह में फिर से बढ़ोतरी करेगी। एक अधिकारी ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी।

मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) के लिए सीएनजी की मूल कीमत 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी में 1.50 रुपये प्रति एससीएम की वृद्धि की गई है, जो पिछले साल 17/18 दिसंबर को हुई भारी बढ़ोतरी के बाद आई है।

एमजीएल के एक प्रवक्ता ने कहा कि सीएनजी की संशोधित सभी समावेशी कीमतें जो ईंधन वाले वाहन 63.50 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 66.00 रुपये प्रति किलोग्राम हो जाएंगी और घरेलू उपयोग पीएनजी 38 रुपये/एससीएम से बढ़कर 39.50 रुपये/एससीएम हो जाएगी।

नई वृद्धि को सही ठहराते हुए, एमजीएल ने कहा कि घरेलू गैस आवंटन में कमी को पूरा करने के लिए, वह सीएनजी और घरेलू पीएनजी सेगमेंट की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करने के लिए अतिरिक्त बाजार मूल्य वाली प्राकृतिक गैस की सोसिर्ंग कर रही है।

बाजार मूल्य में प्राकृतिक गैस की कीमत में पर्याप्त वृद्धि के कारण, एमजीएल की इनपुट गैस लागत में भी काफी वृद्धि हुई है और उपभोक्ताओं के लिए ताजा बढ़ोतरी से आंशिक रूप से इसकी लागत की भरपाई होने की उम्मीद है।

लेटेस्ट संशोधन 17/18 दिसंबर के बाद आया है जब एमजीएल ने सीएनजी की दरों में 2.00 रुपये प्रति किग्रा और पीएनजी की दरों में 1.50 रुपये प्रति एससीएम की वृद्धि की, जिससे 1.60 मिलियन पीएनजी उपभोक्ताओं और गैस से चलने वाले वाहनों का उपयोग करने वाले 800,000 से अधिक सीएनजी ग्राहकों को भारी नुकसान हुआ।

संयोग से, एमजीएल ने त्योहारी सीजन से पहले अक्टूबर में दो बार सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में वृद्धि की थी, उसके बाद नवंबर में और फिर दिसंबर में बढ़ोतरी की घोषणा की गई।

हालांकि, एमजीएल ने आश्वासन दिया है कि ताजा बढ़ोतरी के बावजूद, सीएनजी मौजूदा कीमतों पर पेट्रोल और डीजल की तुलना में क्रमश: लगभग 59 प्रतिशत और 30 प्रतिशत की आकर्षक बचत प्रदान करता है और पीएनजी कीमतों की तुलना में लगभग 22 प्रतिशत बचाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link