मंदिर-मस्जिद के नाम पर अतिक्रमण को लेकर योगी सरकार सख्त, 14 मार्च तक सभी धार्मिक स्थलों को हटाने के दिए निर्देश

94

योगी सरकार सड़क किनारे बने सभी धार्मिक स्थलों के नाम पर अवैध कब्जा पर अब सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. (फाइल फोटो)

योगी सरकार (Yogi Government) सड़क किनारे बने सभी धार्मिक स्थलों (Religious Places) के नाम पर अवैध कब्जा (Encroachment) को लेकर अब सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. इस संबंध में सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर कहा है कि 14 मार्च तक बताएं कि उन्होंने कितने धार्मिक स्थलों को हटाया.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) सड़क किनारे बने सभी धार्मिक स्थलों (Religious Places) के नाम पर अवैध कब्जा (Encroachment) को लेकर अब सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. गृह विभाग ने इस संबंध में सभी मंडालायुक्तों और जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं. अधिकारियों को एक सप्ताह के अंदर शासन को इस संबंध में रिपोर्ट देने को कहा गया है. गृह विभाग ने गुरुवार को इस संबंध में सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर कहा है कि 14 मार्च तक बताएं कि उन्होंने कितने धार्मिक स्थलों को अतिक्रमण से हटाया. यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी की तरफ से सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को पत्र लिखा गया है.

धार्मिक स्थलों के नाम पर अवैध कब्जा को लेकर सख्ती
शासन की तरफ से लिखा गया है कि माननीय उच्च न्यायालय के आदेशों के क्रम में राज्य सरकार ने ये निर्देश जारी किए हैं. इसमें सार्वजनिक सड़कों, गलियों, फुटपाथों, सड़कों के किनारों, लेन आदि पर धार्मिक प्रकृति की किसी भी संरचना के निर्माण पर रोक लगाई जाएगी. साथ ही 1 जनवरी 2011 अथवा उसके बाद के ऐसे निर्माण तत्काल हटाए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं. 1 जनवरी 2011 के पहले के ऐसे निर्माण योजनाबद्ध तरीके से संबंधित धार्मिक संरचना के अनुयायियों द्वारा निजी भूमि पर स्थानांतरित किए जाएंगे.

yogi government, yogi adityanath, lucknow, Uttar pradesh news, religious structures, removed, Uttar Pradesh Home Department, Mandalayukta, District Magistrates, UP Additional Chief Secretary, Avnish Awasthi, योगी सरकार, सड़क किनारे बने सभी धार्मिक स्थलों को हटाने को लेकर सख्त, उत्तर प्रदेश के गृह विभाग, उत्तर प्रदेश न्यूज, मंडालायुक्त, जिलाधिकारी, 14 मार्च, अविनाश अवस्थी, होम विभाग ने निर्देश जारी किए , Yogi government strict action on roadside encroachment in the name of temple mosque and other religious structures nodrss

योगी सरकार के निर्देश के बाद अब सड़क किनारे धार्मिक स्थलों के नाम पर लिए गए अतिक्रमण हटाए जाएंगे. (File Photo)

14 मार्च तक रिपोर्ट देना होगा
बता दें कि योगी सरकार के निर्देश के बाद अब सड़क किनारे धार्मिक स्थलों के नाम पर लिए गए अतिक्रमण हटाए जाएंगे. इस मामले पर सभी जिलाधिकारियों से 14 मार्च तक रिपोर्ट तलब की गई है, जिसमें जिले के अधिकारियों को ये बताना होगा कि आदेश के बाद कितने सार्वजनिक स्थलों को धार्मिक अतिक्रमण से खाली करवाया गया.

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में बीजेपी कार्यसमिति की घोषणाा, PM Modi और सीएम योगी सहित ये चेहरे होंगे स्थाई सदस्य

शासन द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार दिनांक 10.06. 2016 या उसके बाद संबंधित तहसीलों, जिलों के जिलाधिकारियों, उप जिलाधिकारियों तथा क्षेत्राधिकारियों, पुलिस अधीक्षक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तथा जिले के संबंधित अधिकारी, जो सड़कों (राजमार्गों सहित) अनुरक्षण के लिए जिम्मेदार हैं उनको यह जिम्मेदारी सौंपी गई है कि सार्वजनिक सड़कों (राजमार्गों सहित) गलियों, फुटपाथों, लेन आदि पर किसी भी धर्म संप्रदाय जाति वर्ग आदि से संबंधित कोई धार्मिक संरचना या निर्माण कर के अतिक्रमण ना किया जाए. निर्देशों में यह भी कहा गया है कि यदि इसमें कोई विचलन अथवा अवज्ञा होती है तो इसके लिए संबंधित अधिकारी व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे. इन आदेशों की अवज्ञा जानबूझकर माननीय उच्च न्यायालय के आदेशों की अवमानना होगी, जो आपराधिक अवमानना मानी जाएगी.






Source link