भारत में एम्पलाई हायरिंग और आर्थिक गतिविधियों में सुधार देखा जा रही है

14

नई दिल्ली:
जॉबसाइट इंडीड की सोमवार की एक रिपोर्ट के अनुसार,आर्थिक गतिविधियों में सुधार हो रही हैं। महीनों में पहली बार भारत में हायरिंग गतिविधि में एक सही स्तर पर है।

आईटी टेक सॉफ्टवेयर भूमिकाओं के लिए नौकरी पोस्टिंग में जुलाई 2020 और जुलाई 2021 के बीच महामारी से प्रेरित डिजिटलीकरण के अपेक्षित परिणाम के रूप में 19 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

अन्य आईटी नौकरी भूमिकाओं जैसे प्रोजेक्ट हेड, इंजीनियर के लिए जॉब पोस्टिंग में भी 8-16 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील और परिणामस्वरूप रिक्त स्थान को फिर से खोलने ने स्वच्छता और स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित किया, जिससे हाउसकीपर्स, केयरटेकर, हाउसकीपिंग मैनेजर, कस्टोडियन, कार्यकारी हाउसकीपर और क्लीनर की मांग बढ़ गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलाई 2020 और जुलाई 2021 के बीच इन नौकरियों में 60 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

इसके अलावा, इसी अवधि में खाद्य और खुदरा क्षेत्रों में नौकरी की भूमिकाओं की संख्या में भी वृद्धि देखी गई, जबकि मानव संसाधन और वित्त में भूमिकाओं की मांग में प्रत्येक में 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

वास्तव में भारत के बिक्री प्रमुख शशि कुमार ने एक बयान में कहा, अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने और व्यवसायों द्वारा कोविड -19 द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों के आसपास काम करने के प्रयासों ने भारतीय नौकरी बाजार को सुधार की ओर धकेल दिया है।

उन्होंने कहा, जबकि तकनीकी नौकरियों की प्रासंगिकता उच्च बनी हुई है, खुदरा और खाद्य नौकरियों के लिए नए सिरे से मांग इंगित करती है कि खपत अर्थव्यवस्था नौकरी की वृद्धि को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस बीच, स्वच्छता स्पष्ट रूप से नियोक्ताओं और नौकरी दोनों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बन गई है।

महामारी ने लोगों को लंबे समय तक अपने घरों तक सीमित रखने के साथ, शारीरिक और मानसिक कल्याण को पहले से कहीं अधिक प्रासंगिकता प्राप्त कर ली है। यह जुलाई 2020 और जुलाई 2021 के बीच वास्तव में चिकित्सा नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए क्लिक में 89 प्रतिशत की वृद्धि में परिलक्षित होता है।

दिलचस्प बात यह है कि इसी अवधि के दौरान पशु चिकित्सा नौकरियों के लिए क्लिकों की संख्या में भी 216 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी गई, इसके बाद व्यक्तिगत देखभाल (155 प्रतिशत), चाइल्डकेअर (115 प्रतिशत) और दंत चिकित्सा (108 प्रतिशत) में नौकरियों की संख्या में वृद्धि हुई।

इस तरह की भूमिकाओं के लिए नियोक्ताओं द्वारा नौकरी पोस्टिंग में वृद्धि के अनुरूप, स्वच्छता नौकरियों के लिए क्लिक में भी 54 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link