भारत के उद्योग 4.0 परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए इंटेल का प्लगइन एलायंस

19

नई दिल्ली:
इंटेल इंडिया ने गुरुवार को देश में उद्योग 4.0 परिवर्तन को तेज करने पर ध्यान देने के साथ-साथ अपनी तरह का पहला उद्योग-प्रौद्योगिकी गठबंधन प्लगिन एलायंस लॉन्च किया है।

एलायंस, सोसाइटी फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप, आईआईडी बॉम्बे के सहयोग से, बड़े उद्यमों, छोटे और मीयूडीम उद्यमों (एसएमई), प्रौद्योगिकी समाधान प्रदाताओं, सिस्टम इंटीग्रेटर्स, स्टार्टअप्स, स्टार्टअप इकोसिस्टम का प्रतिनिधित्व करने वाले सदस्यों को एक साथ लाने का लक्ष्य है।

प्लगइन एलायंस का उद्देश्य कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), मशीन विजन, संवर्धित वास्तविकता और आभासी वास्तविकता (एआर , वीआर), रोबोटिक्स, साइबर सुरक्षा, 5 जी और एज, उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली (एडीएएस) और गतिशीलता में फैले उभरते प्रौद्योगिकी समाधानों को आगे बढ़ाना है। और अन्य भविष्य की उभरती प्रौद्योगिकियां डिजिटल परिवर्तन में तेजी लाने में मदद करेगी।

इंटेल इंडिया के कंट्री हेड निवृति राय और इंटेल फाउंड्री सर्विसेज के उपाध्यक्ष ने एक बयान में कहा, उद्योगों और व्यवसायों में डिजिटलीकरण केंद्र स्तर पर ले जाने के साथ, इंटेल डिजिटल परिवर्तन को चलाने के लिए भारत पारिस्थितिकी तंत्र के साथ साझेदारी करने के लिए प्रतिबद्ध है। प्लगइन एलायंस पारिस्थितिकी तंत्र के प्रमुख घटकों को एक मंच पर एक साथ लाता है ताकि स्मार्ट औद्योगिक खोजने, नवाचार करने, निर्माण करने, अपनाने और स्केल करने के लिए एक मंच पर लाया जा सके।

वैश्विक स्तर पर, राय ने कहा, जैसा कि भारत स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष में प्रवेश करता है, इस तरह की पहली पहल का शुभारंभ प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने, भारत को स्मार्ट औद्योगिक समाधानों के लिए एक वैश्विक केंद्र में बदलने और हमारे उद्योगों की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने के लिए एक यात्रा की शुरूआत का प्रतीक है।

गठबंधन अपने उद्योग के सदस्यों के लिए विशेष रुचि समूहों के गठन को सक्षम करेगा ताकि नवाचार और उभरती प्रौद्योगिकियों को संभावित रूप से अपनाया जा सके। फोकस क्षेत्रों में से एक एलायंस सदस्यों के लिए उनकी रुचि और प्राथमिकताओं के आधार पर उद्योग 4.0 स्टार्टअप्स को क्यूरेट करना होगा।

प्लगइन एक्सेलेरेटर प्रोग्राम, जो अब प्लगइन एलायंस का एक हिस्सा है, उन स्टार्टअप्स के लिए उपलब्ध होगा जो एलायंस के सदस्य हैं। एक्सेलेरेटर एलायंस सदस्य समुदाय के भीतर से डोमेन, तकनीकी और व्यावसायिक सलाहकारों को आकर्षित करेगा और आवश्यकता के आधार पर बाहरी सलाहकारों को देखेगा। एलायंस में वर्तमान में 25 स्टार्टअप सहित 53 सदस्य हैं।

राय ने कहा, प्लगइन एलायंस का विचार बेहतर समय पर नहीं आ सकता था, जब विभिन्न कार्यक्षेत्रों के व्यवसाय प्राथमिकता के आधार पर डिजिटलीकरण को अपना रहे हैं। उद्योग, शिक्षा और स्टार्टअप को एक ही मंच पर लाकर, व्यवसायों और स्टार्टअप के पारस्परिक लाभ के लिए प्रक्रिया में तेजी आएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link