भारतीय रिजर्व बैंक को लघु वित्त बैंकों के लिए 2 आवेदन मिले

17

मुंबई:
कॉस्मिया फाइनेंशियल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड और टैली सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड दो ऐसी संस्थाएं हैं, जिन्होंने छोटे वित्त बैंकों (एसएफबी) के लाइसेंस के लिए आवेदन किया है।

दोनों कंपनियों ने दिसंबर 2019 में केंद्रीय बैंक द्वारा जारी आरबीआई के ऑन-टैप लाइसेंसिंग दिशानिर्देशों के तहत आवेदन किया है।

कॉस्मिया फाइनेंशियल होल्डिंग्स मुंबई की एक कंपनी है और इसके निदेशक सौमेन घोष और सुरेश तिरुवनंतपुरम विश्वनाथन हैं।

दूसरी ओर, टैली सॉल्यूशंस छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) के लिए व्यावसायिक सॉफ्टवेयर प्रदाता है। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, टैली का उत्पाद 100 से अधिक देशों में उद्योगों के लाखों उपयोगकर्ताओं को पूरा करता है।

कंपनी की चेयरपर्सन शीला गोयनका हैं।

अप्रैल में, केंद्रीय बैंक ने उन आठ संस्थानों और व्यक्तियों के नाम जारी किए, जिन्होंने यूनिवर्सल बैंक और छोटे वित्त बैंक स्थापित करने के लिए ऑन-टैप लाइसेंस के लिए आवेदन किया था।

आरबीआई को सार्वभौमिक बैंक और लघु वित्त बैंक स्थापित करने के लिए चार-चार आवेदन प्राप्त हुए।

यूएई एक्सचेंज एंड फाइनेंशियल सर्विसेज, रेपेट्रिएट्स कोऑपरेटिव फाइनेंस एंड डेवलपमेंट बैंक, चैतन्य इंडिया फिन क्रेडिट और पंकज वैश और अन्य जैसे आवेदकों ने यूनिवर्सल बैंक स्थापित करने के लिए आवेदन किया।

इसी तरह, वीसॉफ्ट टेक्नोलॉजीज, कालीकट सिटी सर्विस को-ऑपरेटिव बैंक, अखिल कुमार गुप्ता और द्वारा क्षेत्रीय ग्रामीण वित्तीय सेवाओं ने लघु वित्त बैंकों की स्थापना के लिए लाइसेंस के लिए आवेदन किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link