बीएसईएस राजधानी, हैवेल्स इंडिया ने उपभोक्ता सुरक्षा पर इलेक्ट्रीशियन को ट्रेनिंग देने के लिए की साझेदारी

27

नई दिल्ली:
बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड (बीआरपीएल) और हैवेल्स इंडिया लिमिटेड (एचआईएल), एक प्रमुख फास्ट-मूविंग इलेक्ट्रिकल गुड्स (एफएमईजी) और एक कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनी ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। बता दें विद्युत सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रीशियन प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

पहल के हिस्से के रूप में, इलेक्ट्रीशियन के लिए एक अनूठा प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है, जिसमें दक्षिण और पश्चिमी दिल्ली में आरडब्ल्यूए द्वारा नामित लोग भी शामिल हैं।

राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद (एनएसडीसी) का एक उद्योग भागीदार होने के नाते, हैवेल्स इंडिया लिमिटेड इलेक्ट्रीशियनों के लिए प्रशिक्षण आयोजित कर रहा है, ताकि वे विद्युत सुरक्षा और स्वचालन के क्षेत्र में नई प्रगति से लैस हो सकें।

बीआरपीएल के सीईओ राजेश बंसल और हैवेल्स इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विवेक यादव ने मंगलवार को 37 नामांकित बिजली कर्मचारियों के साथ कार्यक्रम के पहले बैच का औपचारिक उद्घाटन किया था।

इस कार्यक्रम के तहत, इलेक्ट्रीशियन और बीएसईएस लाइनमैन को सर्वोत्तम उद्योग प्रथाओं, होम ऑटोमेशन, आंतरिक हाउस वायरिंग, शॉर्ट स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट और बिजली की आग की रोकथाम के क्षेत्र में नई प्रगति पर संवेदनशील, सुसज्जित और मूल्यांकन किया जाएगा।

प्रतिभागियों को ईएलसीबी/आरसीसीबी स्थापित करने के महत्व के बारे में भी बताया जाएगा।

कार्यक्रम चरणों में चलाया जाएगा। पहले चरण में एक हजार इलेक्ट्रीशियन को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

योग्य इलेक्ट्रीशियन एनएसडीसी प्रमाणित होंगे और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के तहत डीबीटी द्वारा 500 रुपये दिए जाएंगे। साथ ही मृत्यु और स्थायी विकलांगता को कवर करने वाले 2 लाख रुपये का तीन साल का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा भी होगा। इसके लिए एनएसडीसी ने प्रमाणित उम्मीदवारों को बीमा सुविधा प्रदान करने के लिए न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एनआईए) के साथ गठजोड़ किया है।

इसके अलावा, प्रशिक्षण सत्र बीएसईएस द्वारा पहले प्रशिक्षित लोगों के लिए एक रिफ्रेशर कोर्स के रूप में भी काम करेगा और पहली बार कार्यक्रम में भाग लेने वालों के साथ अपने क्षेत्र-स्तर के वास्तविक जीवन के अनुभव साझा करेगा।

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्च र के नेतृत्व वाले बीएसईएस डिस्कॉम के प्रवक्ता ने कहा, बीएसईएस में हम उपभोक्ता सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। हैवेल्स इंडिया के साथ यह साझेदारी इन प्रयासों का एक प्रमाण है। मुझे यकीन है, इसके साथ यह जुड़ाव न केवल हमें लाभ उठाने में सक्षम करेगा। एक दूसरे की ताकत, लेकिन विद्युत सुरक्षा बढ़ाने के हमारे प्रयासों को और बढ़ावा देगा।

हैवेल्स इंडिया के विवेक यादव ने कहा, विद्युत सुरक्षा की आवश्यकता को सु²ढ़ करने के लिए बीएसईएस के साथ साझेदारी करके हमें बेहद खुशी हो रही है। यह पहल उपभोक्ता सुरक्षा और ग्राहक प्रथम दर्शन सुनिश्चित करने के लिए हैवेल्स इंडिया के ²ष्टिकोण के साथ प्रतिध्वनित होगी, क्योंकि यह इलेक्ट्रीशियनको सबसे ज्यादा सुरक्षा को अपनाने के बारे में संवेदनशील बनाने में हमारी मदद करेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link