पोस्ट ऑफिस या बैंक किसमें मिल रहा है FD पर सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए यहां | Fixed Deposit Latest Update-Which Post Office Or Bank Is Givinng The Highest Interest On FD, Know here

14

Fixed Deposit Rates: जानकारों का कहना है कि बजाज फाइनेंस की तुलना में पोस्ट ऑफिस और बैंकों की FD पर मिल रहा ब्याज कम है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 20 Aug 2021, 02:36:37 PM

Fixed Deposit Rates (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • फिक्स्ड डिपॉजिट के जरिए निवेशकों के पैसे को सुरक्षा के साथ ही बेहतरीन रिटर्न मिलता है
  • निश्चित अवधि के लिए एकमुश्त रकम जमा कर ब्याज के तौर पर मुनाफा कमाया जा सकता है

नई दिल्ली :

Fixed Deposit Rates: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के इस दौर में अगर आप सुरक्षित निवेश का ठिकाना ढूंढ रहे हैं तो आपकी तलाश पूरी हो गई है. आपके पैसे के सुरक्षित निवेश के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) से बेहतर कुछ और नहीं हो सकता है. बता दें कि फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के जरिए निवेशकों के पैसे को सुरक्षा के साथ ही बेहतरीन रिटर्न (FD Return) भी मिलता है. मौजूदा समय में सरकारी क्षेत्र और प्राइवेट सेक्टर के कुछ बैंक बेहतरीन ब्याज ऑफर कर रहे हैं. फिक्स्ड डिपॉजिट में निश्चित अवधि के लिए एकमुश्त रकम जमा कर ब्याज के तौर पर मुनाफा कमाया जा सकता है. FD के तय नियमों के अनुसार परिपक्वता (Maturity) से पहले जमा किए गए रकम को नहीं निकाला जा सकता. हालांकि कुछ जुर्माना जमा करके पैसे को पहले भी निकाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 3 दिन में इतना सस्ता हो गया है डीजल, जानिए पेट्रोल का क्या है ताजा रेट?

देश में पोस्ट ऑफिस, बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थानों में एफडी में निवेश किया जा सकता है. अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि इनमें से कहां निवेश करें जहां से अच्छा रिटर्न हासिल हो सके. जानकारों का कहना है कि मौजूदा समय में बजाज फाइनेंस में FD में निवेश एक अच्छा जरिया साबित हो सकती है. दरअसल, यहां पर अन्य जगहों के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिल रहा है. इसके अलावा अन्य सुविधाएं भी मिल रही हैं. ऐसे में अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए इसमें निवेश करना फायदेमंद साबित हो सकता है.

जानकारों का कहना है कि बजाज फाइनेंस की तुलना में पोस्ट ऑफिस और बैंकों की FD पर मिल रहा ब्याज कम है. जानकारी के मुताबिक मौजूदा समय में बजाज फाइनेंस की 1 साल से 5 साल तक की अवधि वाली FD के ऊपर 5.65 से लेकर 6.60 फीसदी ब्याज मिल रहा है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 5.90 फीसदी से 6.75 फीसदी ब्याज ऑफर किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर 7 दिन से 10 साल की अवधि वाली बैंकों की FD पर 5.30 से 6.50 फीसदी ब्याज मिल रहा है और वरिष्ठ नागरिकों को इस अवधि वाली FD के ऊपर 5.80 से 6.50 फीसदी ब्याज मिल रहा है. 

यह भी पढ़ें: सिर्फ 2 लाख रुपये का निवेश करके Amul के साथ शुरू करें बिजनेस, होगी मोटी कमाई

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. इस न्यूज़ में बैंकों की वेबसाइट और अन्य स्रोतों की जानकारी के आधार पर फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दर के आंकड़े दिए गए हैं. कृपया निवेशक स्वयं की जांच पड़ताल के बाद ही निवेश की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)



संबंधित लेख

First Published : 20 Aug 2021, 02:19:18 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link