पेट्रोल, डीजल की कीमतों में 30 दिनों से कोई बढ़ोतरी नहीं

22

नई दिल्ली:
देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार 30वें दिन सोमवार को स्थिर रहीं।

इसी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, वहीं डीजल भी सोमवार को 89.87 रुपये प्रति लीटर के अपरिवर्तित भाव पर बिक रहा है।

देश भर में भी, ईंधन की कीमतें अपरिवर्तित रहीं, जिससे उपभोक्ताओं को पहले से ही उच्च मुद्रास्फीति की गर्मी महसूस हो रही थी, जिससे खाद्य पदार्थों सहित कई अन्य वस्तुओं की कीमतें बढ़ गई हैं।

जुलाई में सभी दिशाओं में झूलने के बाद वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें अब नरम होकर 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गई हैं, जो 70 डॉलर प्रति बैरल के निचले स्तर से शुरू होकर 77 डॉलर प्रति बैरल से अधिक हो गई, केवल जल्द ही 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे गिर गई और 70 डॉलर प्रति बैरल महीने में बाद में 75 प्रति बैरल को पार कर गई।

तेल और उत्पाद की कम कीमतों के परिणामस्वरूप उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य में कटौती के माध्यम से राहत मिलनी चाहिए थी। इसके बजाय, ओएमसी ने अभी इंतजार करने और व्यवधान को देखने का फैसला किया है क्योंकि कच्चे तेल की कीमतें अभी भी झूल रही हैं।

ईंधन की पंप कीमत 18 जुलाई से स्थिर है।

मुंबई शहर में, जहां पेट्रोल की कीमत 29 मई को पहली बार 100 रुपये का आंकड़ा पार कर गई, ईंधन की कीमत 107.83 रुपये प्रति लीटर है। शहर में डीजल की कीमत भी 97.45 रुपये है, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है।

सभी महानगरों में पेट्रोल की कीमत अब 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई है। चेन्नई में इसकी कीमत 102.49 रुपये प्रति लीटर और कोलकाता में 101.08 रुपये प्रति लीटर है। डीजल भी दोनों शहरों में क्रमश: 94.39 रुपये और 93.02 रुपये प्रति लीटर है।

चालू वित्त वर्ष में ईंधन की कीमतों में 41 दिनों तक बढ़ोतरी के बाद कीमतों में लंबा ठहराव आया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link