पेगसास का मामला: फोन टैपिंग-हैकिंग के जरिए गिराई गईं एमपी और कर्नाटक की सरकारें: पटोले – government of karnatka and mp was toppled through phone tapping and hacking

4

मुंबई
इजरायल की कंपनी द्वारा तैयार किए गए फोन हैकिंग सॉफ्टवेयर पेगसास का मामला दिन पर दिन तूल पकड़ता जा रहा है। बुधवार को महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने आरोप लगाया कि फोन टैपिंग और हैकिंग के जरिए ही मध्य प्रदेश और कर्नाटक की कांग्रेसी सरकारों को गिराने का काम किया गया।

पटोले ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने मध्य प्रदेश और कर्नाटक में निर्वाचित गैर बीजेपी सरकारों को गिराने के लिए फोन टैपिंग और हैकिंग के इसी हथकंडे का इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में चुनी हुई सरकारों को इस तरह के हथकंडे का इस्तेमाल कर गिराना एक असंवैधानिक काम है और इसके लिए संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

न्यायिक जांच की मांग
पटोले ने इस पूरे मामले की जांच की मांग करते हुए कहा कि मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के नेतृत्व में जांच समिति गठित कर कराई जानी चाहिए।

राज भवन के बाहर आज प्रदर्शन
इजराइली सॉफ्टवेयर पेगसास का इस्तेमाल कर नेताओं, न्यायाधीशों, पत्रकारों समेत देशभर में तमाम लोगों के फोन हैकिंग कर जासूसी किए जाने के मामले को लेकर महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस पार्टी गुरुवार को राजभवन के बाहर प्रदर्शन करेगी और राज्यपाल को एक ज्ञापन सौंपेगी। आंदोलन का नेतृत्व प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले करेंगे। आंदोलन में कांग्रेस विधायक दल के नेता और राज्य के राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान पीडब्ल्यूडी मंत्री अशोक चव्हाण भी भाग लेंगे।

Source link