पूरी तरह से फिट और हेल्दी रहने के लिए ऐसे करें एवोकाडो को अपने खाने में शामिल

79

एवोकैडो है सेहत का खजाना.
Image Credit : Pixabay

Include Avocado In Your Daily Diet: एवोकाडो (Avocado) सभी पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर होता है जो वेट कम करने में मदद के साथ ही हमें पूरी तरह से तंदुरुस्त रखते हैं, इसलिए इस हेल्दी ग्रीन फ्रूट को डेली डाइट में जरूर शामिल करें.

Include Avocado In Your Daily Diet: एवोकाडो (Avocado) स्वास्थ्यप्रद और पोषक फलों (Nutritious Fruits) में से एक है जो सभी महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है. यह पाचन में सुधार करता है,वजन घटाने में सहायक होता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है और हमें पूरी तरह से तंदुरुस्त रखता है. यह नाश्ते के लिए बहुत अच्छा भोजन बनाता है और इससे अलग-अलग तरह के सलाद भी बनाए जा सकते हैं.इसे आप किसी भी तरह से अपने डेली डाइट में शामिल कर लें और इसके फायदे आपको दिखने लगेंगे. यहां हम इसे आपकी डेली डाइट में इस्तेमाल करने के कुछ तरीके बता रहे हैं.

एवोकाडो को स्वादिष्ट बनाएंः

एवोकाडो को टुकड़ों में काट लें और फिर इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल छिड़कें, नमक, काली मिर्च और बॉल्समिक सिरका (Balsamic Vinegar) छिड़कें और इसका आनंद लें. यह एवोकाडो को डेली डाइट में शामिल करने का सबसे आसान तरीका है.  

ये भी पढ़ेंःRecipe: एवोकाडो टोस्ट इतना यमी, जो खाए बस खाता रह जाए  स्क्रैम्बल्ड एग के साथः

यदि आप स्क्रैम्बल्ड एग(Scrambled Egg) यानी अंडे की भुर्जी को कुछ नए तरीके से खाने की सोच रहे हैं, तो यह एक्सपेरिमेंट एवोकाडो के साथ करें. बस अपने स्क्रैम्बल एग पर कुछ डाइस्ड (Diced ) एवोकाडो रखें.अंडे के आधा पक जाने पर फल के टुकड़े डालें और फिर एवोकाडो के गर्म होने तक पकाते रहें.  

टोस्ट के साथः  

आप टोस्ट में मक्खन और जाम की जगह ब्रेड में एवोकाडो का लगाकर खा सकते हैं. आप एवोकाडो से कुछ  कुछ गुआकामोली (Guacamole) भी तैयार कर सकते हैं. इसे क्रश्ड एवोकाडो में मिर्च और टमाटर जैसी चीजें मिलाकर बनाया जाता है. इसे आप रोटी या ब्रेड में लगाकर खा सकते हैं. आप अन्य स्नैक्स के साथ इसे डिप करके भी ले सकते हैं.  

ये भी पढ़ेंःइन लोगों के लिए फायदेमंद है एवोकाडो, बढ़ती है दिमागी क्षमता: शोध  

सलाद के संगः  

एवोकाडो सलाद के स्वाद को बढ़ा देता है. इससे आप किसी भी तरह का सलाद तैयार कर सकते हैं और इस फल को उसमें डाल सकते हैं. यह फाइबर से भरपूर होता है जो आपकी भूख को शांत करता है और आपकी कैलोरी को कम करता है. आप सलाद में इसके साथ अंडे, चिकन और फिश भी मिला सकते हैं।

सूप में करें इस्तेमालः

अपने भोजन में एवोकाडो को शामिल करने का एक और बढ़िया तरीका इसका सूप बनाना है.आप इंटरनेट पर एवोकाडो के सूप बनाने के कई तरीके खोज सकते हैं और भोजन  से पहले इसके लजीज सूप का आनंद ले सकते हैं.  

ग्रिल्ड एवोकाडोः

ग्रिल्ड एवोकाडो बारबेक्यू मीट के लिए एक बढ़िया ऑप्शन है.एवोकाडो को दो बराबर हिस्सों में काटें और उन पर कुछ बूंद नींबू का रस लगाएं और इसके बाद कटे हुए हिस्से को ग्रिल की सतह पर रखें और 3-5 मिनट तक पकाएं और इसे मीट के साथ खाएं.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)






Source link