नोएडा, मथुरा सहित इन 10 जिलों में पलटेगा मौसम, अलर्ट जारी- UP Weather Update thunderstorm and rainfall alert in 10 districts including Noida Mathura ghaziabad hathras kanpur upas

26

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. (सांकेतिक चित्र)

UP Weather Update: मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के एनसीआर और मध्यप्रदेश व राजस्थान से सटे इलाकों में मौसम के तेज बदलाव का अनुमान लगाया है. इसे लेकर कई जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

लखनऊ. पिछले कई हफ्तों से चले आ रहे मौसम (Weather) के मिजाज में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. उत्तर प्रदेश (Uttar Padesh) के कई जिलों में मौसम गुरुवार से ही बदला-बदला नजर आ रहा है. आज शुक्रवार और कल शनिवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और तेज आंधी की संभावना जताई गयी है. रविवार से प्रदेश के सभी इलाकों में मौसम फिर से खुल जायेगा.

मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक प्रदेश में एनसीआर (NCR) और राजस्थान, मध्य प्रदेश की सीमा से लगे जिलों में आज शुक्रवार को मौसम का मिजाज बदला रहेगा. इन इलाकों के 10 से ज्यादा जिलों में तेज आंधी और बारिश का अनुमान लगाया गया है. कई जिलों में तो कल गुरुवार को भी बारिश दर्ज की गई है.

गाजियाबाद सहित इन 6 जिलों में दोपहर बाद बदलेगा मौसम

ताजा अनुमान के मुताबिक गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और हाथरस में दोपहर बाद तक मौसम तेजी से पलट जायेगा. मौसम विभाग ने इन जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से आंधी के चलने का अंदेशा जाहिर किया है. साथ ही साथ तेज बिजली चमकने और बारिश का भी अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग ने इन सभी जिलों को अलर्ट भेज दिया है.आगरा से लेकर कानपुर तक आंधी-बारिश का अनुमान

इसके अलावा आगरा, जालौन, झांसी, कानपुर नगर और देहात और हमीरपुर में भी तेज आंधी के साथ बारिश का अनुमान लगाया गया है. कच्चे मकानों के धराशायी होने का भी अंदेशा जाहिर किया गया है. लेकिन आज शुक्रवार के मुकाबले कल शनिवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम के बदलने का अंदेशा है.

रुहेलखंड, तराई और पूर्वांचल को छोड़ बाकी जगह अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार रूहेलखण्ड, तराई और पूर्वांचल के कुछ जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिलों में बारिश और तेज आंधी का अलर्ट जारी किया गया है. सबसे ज्यादा प्रभावित राजस्थान और मध्य प्रदेश की सीमा से लगे जिलों में देखने को मिल सकता है. इसके अलावा प्रयागराज, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र और गाज़ीपुर में भी बारिश का अनुमान है.मौसम में ये बदलाव पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण देखने को मिल रहा है. शनिवार की दोपहर तक मौसम साफ हो जाने का अनुमान है.






Source link