नींबू के छिलके हैं बड़े कमाल की चीज, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, इस तरह करें इनका प्रयोग Surprising health and beauty benefits of lemon peel– News18 Hindi

85
Benefits Of Lemon Peel : गर्मी (Summer) के मौसम में नींबू का प्रयोग हम खूब करते हैं. यह ग्रेपफ्रूट, संतरा और लाइम की तरह ही एक साइट्रस फ्रूट है. आम तौर पर इसके पल्‍प और जूस का ही प्रयोग किया जाता है और इसके बचे छिलके को हम फेंक देते हैं लेकिन हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के  मुताबिक, शोध में पाया गया है कि इसके छिलके (Lemon Peel) में भी कई गुण (Benefits) मौजूद होते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में बायोएक्टिव कॉम्‍पोनेन्‍ट्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी तत्‍व हैं. नींबू के छिलके में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन सी तो होता ही है इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्‍नीशियम भी पाये जाते हैं. यही नहीं, इसमें डी लिमोनेन कॉम्‍पोनेंट जो इसकी खुशबू का कारण होता है यह हेल्‍थ को काफी प्रभावित करता है. तो आइए जानते हैं कि नींबू का छिलका हमारे लिए कितना फायदेमंद है.

नींबू के छिलके के फायदे

1.दांतों को बचाता है बीमारियों से

नींबू के छिलके में कई ऐसे एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व पाए जाते हैं जो दांतों में होने वाले कैविटी और गम इनफेक्‍शन को दूर करते हैं. एक शोध में पाया गया कि नींबू के छिलके में पावरफुल एंटी बैक्‍टीरियल कॉम्‍पोनेन्‍ट्स पाए जाते हैं जो उन बैक्‍टीरिया को मारने में सक्षम हैं जो ओरल डिजीज का कारण होते हैं.

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन फल और सब्जियों को कहें NO, जानें किसे करें डाइट में शामिल

2.एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर

नींबू की तरह ही इसके छिलके में भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह एक प्‍लांट कॉम्‍पोनेंट होता है जो शरीर में होने वाले फ्री रैडिकल्‍स से सेल्‍युलर डैमेज को बचाता है. इसमें विटामिन सी और डी लाइमोनेन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट्स कई अन्‍य डिजीज जैसे हार्ट डिजीज से भी हमें सुरक्षा देती  है. यही नहीं ये हमारी स्किन पर एजिंग प्रक्रिया को स्‍लो करती है. नींबू के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को डिटॉक्सीफाई कर त्वचा की सेहत का ख्याल रखते हैं. झुर्रियों, एक्ने, पिग्मेंटेशन और गहरे निशानों से बचाने में नींबू के छिलके काफी फायदेमंद होते हैं.

3.इम्यूनिटी को करता है बूस्‍ट

नींबू के छिलके का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. अगर इसका प्रयोग भोजन में किया जाए तो सिजनल फ्लू, खांसी, सर्दी आदि से बचा जा सकता है. शोध में पाया गया कि अगर प्रतिदिन एक से दो ग्राम विटामिन सी का सेवन किया जाए तो कॉमन कोल्‍ड होने की संभावना 8 प्रतिशत तक घट जाती है.

4.हार्ट के लिए अच्‍छा

कुछ शोधों में पाया गया कि इसके सेवन से हार्ट हेल्‍दी रखा जा सकता है. इसमें मौजूद डी लिमोनेन ब्‍लड शुगर और बैड कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करता है और गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. जिस वजह से हार्ट बेहतर तरीके से काम कर पाता है.

5.अन्‍य उपयोग 

-इसे वाइट विनेगर के साथ डालकर आप ऑल परपस क्‍लीनर की तरह प्रयोग कर सकते हैं.

-अगर फ्रिज में स्‍मेल हो गई हो तो इसे आप डोर में रखें, स्‍मेल गायब हो जाएगी.

-केटली साफ करने के लिए भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं. केटली में पानी और नींबू का छिलका मिलाकर कुछ देर उबालना होगा.

इसे भी पढ़ें : बिना वजह हो जाता है मूड खराब तो इन 11 फूड्स का करें सेवन, तुरंत करेगा मूड‍ लिफ्ट

-नींबू के छिलके को आप चीनी, ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर बॉडी स्‍क्रबर की तरह भी यूज कर सकते हैं.

-नींबू के छिलके का पाउडर, राइस पाउडर और ठंडा दूध मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर अप्‍लाई करें. यह स्किन को क्‍लीन करेगा.

Source link