नींद पूरी न होने की वजह से पड़ सकता है पुरुषों की सेक्शुअल लाइफ पर असर

26

Impact of sleep on Sexual Relationship: अक्सर कहा जाता है कि 6-8 घंटे की नींद हर इंसान के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि अगर नींद पूरी नहीं होगी तो न किसी काम में मन लगेगा और न ही तबियत ठीक रहेगी. आपको बता दें कि स्वस्थ तन और मन के लिए अच्छी नींद जितनी जरूरी है, उतनी ही इसकी जरूरत सेक्शुअल रिलेशनशिप (Sexual Relationship) को ठीक रखने के लिए भी है. बेहतर जिंदगी और बेहतरीन सेक्शुअल लाइफ के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है. आज हम आपको बताएंगे कि पुरुषों को नींद पूरी न लेने की वजह से उन्हें किन सेक्शुअल प्रॉब्लम्स (Sexual Problems) का सामना करना पड़ सकता है.

लो सेक्शुअल ड्राइव

– जानकारी के मुताबिक अगर पुरुषों को नींद न आने की समस्या हो या किसी कारण ठीक से सो नहीं पाते तो यह देखा जाता है कि उनका मूड जल्दी बदल जाता है और मूड स्विंग्स के कारण उनकी सेक्शुअल ड्राइव (Sexual Drive) पर असर पड़ता है क्योंकि अक्सर थकान और नींद के अभाव की वजह से उनमें लो सेक्शुअल ड्राइव (Low Sexual Drive) रहती है. इसलिए खुद को चुस्त दुरुस्त रखने और स्वस्थ शारीरिक संबंध बनाने के लिए कम से कम 6 घंटे की नींद बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ें- सोकर उठने के बाद आंखें दिख रही हैं फूली हुईं, तो सूजन को ऐसे करें दूर

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन 

– आपको बता दें कई शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययनों के अनुसार अच्छी नींद लेने वाले मर्द अक्सर ज्यादा बेहतर तरीके से सेक्स कर पाते हैं. वहीं नींद न आने की दिक्कत झेल रहे पुरुषों को टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (Testosterone Hormone) की शरीर में जरूरत से कम मात्रा और इरेक्शन में समस्या (Erection Problem) आने जैसी दिक्कतों का समाना करना पड़ता है. आपको बता दें कि लिंग में इरेक्शन ने होने की समस्या को इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile Dysfunction) कहा जाता है, जो कि टेस्टोस्टेरोन की कमी और भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन न मिलने की वजह से होती है.

आनंद न आना

-नींद के पूरे न होने की वजह से थकान हो सकती है, जिसकी वजह से लंबे समय तक सेक्स करने या ऑर्गेज्‍म (Orgasm), जिसे हिंदी में चरम सीमा भी कहते हैं, वहां तक पहुंचने में परेशानी हो सकती है.

यह भी पढ़ें- रोज सुबह विटामिन सी टैबलेट का करें सेवन, कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

स्पर्म काउंट कम होना

-यही नहीं, नींद के अभाव के कारण स्पर्म काउंड (Sperm Count) भी कम हो सकता है. साथ ही कम सोने की वजह से उनकी स्पर्म क्वालिटी (Sperm Quality) पर भी असर पड़ता है.

इंफर्टिलिटी की दिक्कत 

-नींद पूरी न होने के कारण पुरुषों को इंफर्टिलिटी (Infertility) की दिक्कत भी हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि समय रहते डॉक्टर से नींद न आने को लेकर सलाह ली जाए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link