धनिया पानी पीने के कई हैं फायदे, जानें कैसे करें प्रयोग coriander water health benefits 5 reasons you should drink dhania coriander water daily

31
Coriander Water Health Benefits:  भारतीय रसोई में अगर मसालों की बात करें तो धनिया (Coriander) उन मसालों मे से है जिसका प्रयोग रोजाना किया जाता है. यह भोजन को अपने खास अरोमा से स्‍वादिष्‍ट तो बनाता ही है, यह सेहत (Health Benefits) के मामले में भी काफी महत्‍वपूर्ण है.  हाल ही में आयूष मंत्रालय ने भी इसे कोविड-19 गाइडलाइन में स्‍वास्‍थ लाभ के रूप में इसे भोजन में शामिल करने का निर्देश जारी किया था. अगर इसके फायदों की बात करें तो यदि रोजाना धनिया को भोजन में शामिल किया जाए तो यह शरीर के लिए जरूरी विटामिन ए, सी सहित कई पोषक तत्‍वों की आपूर्ति करता है. भोजन विशेषज्ञ इसे हर्बल चाय, काढ़ा आदि के रूप में भी प्रयोग करने की सलाह दे रहे हैं. ऐसे में कहा जा रहा है कि अगर धनिये का पानी (Coriander Water) रोजाना सेवन किया जाए तो इसके कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ लोगों को मिल सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका. कैसे बनाएं धनिया का पानी -एक बर्तन में एक ग्‍लास पानी लें और इसे गैस पर उबालें. जब यह पानी उबलने लगे तो इसमें एक चम्‍मच धनिया का बीज डालें. इसे तब तक उबलने दें जब तक कि पानी आधा ना हो जाए. इस पानी को छान लें और गर्मागरम इसे चाय की तरह पिएं. इसे भी पढ़ें : डार्क सर्कल्स से हैं परेशान, तो जानें इसके होने की 8 वजहें-एक ग्‍लास पानी में एक चम्‍मच धनिया के बीज या पत्‍ते को रात भर छोड़ दें. सुबह इस पानी का सेवन करें. क्‍या हैं इसके फायदे – अगर धनिया के पानी का रोजाना सेवन किया जाए तो यह गठिए के दर्द को कम कर सकता है.
– यह शरीर को हाइड्रेट रखता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता. – यह शरीर से विषाक्‍त चीजों को बाहर निकालने में भी मदद करता है. इसकी मदद से आप किडनी को डिटॉक्‍स कर सकते हैं. – यह गर्मी के मौसम में शरीर का ठंडा रखता है और गर्मी से राहत देने का काम भी करता है. – अगर आपके चेहरे में सूजन जैसी शिकायत रहती है तो इसके नियमित सेवन से यह समस्‍या भी दूर हो जाती है. -धनिया का पानी डाइजेशन की समस्‍या को भी दूर करता है और पेट में गैस, जलन आदि की समस्‍या को शांत करता है. इसे भी पढ़ें : पुरुषों के लिए भी स्किन की देखभाल बहुत जरूरी, गर्मियों में इस तरह रखें अपना ख्‍याल -यह शरीर में मेटा‍बॉलिज्‍म की प्रक्रिया को तेज करता है और वजन कम करने में सहायक होता है. -यह थायराइड हार्मोन को भी नियंत्रित करने में कारगर है. -इसके प्रयोग से ब्‍लड शूगर लेवल को कम किया जा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link