दूसरी तिमाही में मेक्सिको की अर्थव्यवस्था में 19.7 प्रतिशत का उछाल

13

मेक्सिको सिटी:
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैटिस्टिक्स एंड जियोग्राफी (इनेगी) द्वारा जारी प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, सभी क्षेत्रों में अच्छे प्रदर्शन से उत्साहित मेक्सिको की अर्थव्यवस्था ने 2021 की दूसरी तिमाही में साल-दर-साल 19.7 फीसदी की छलांग लगाई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को एक बयान में इनेगी के हवाले से कहा कि मौसमी रूप से समायोजित आंकड़ों से पता चलता है कि मेक्सिको का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पिछली तिमाही की तुलना में दूसरी तिमाही में 1.5 प्रतिशत बढ़ा है।

इस संस्थान के अनुसार,अप्रैल से जून की अवधि में, औद्योगिक गतिविधि साल दर साल 28.2 प्रतिशत बढ़ी, जबकि सेवा क्षेत्र में 17.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई। ये दो क्षेत्र हैं जिनका सकल घरेलू उत्पाद पर सबसे अधिक प्रभाव है।

स्वायत्त सांख्यिकी एजेंसी ने कहा कि दूसरी तिमाही में कृषि क्षेत्र में सालाना आधार पर 6.7 फीसदी की वृद्धि हुई है।

इन आंकड़ों के जवाब में, मेक्सिको के बीएएसई वित्तीय समूह ने कहा कि डेटा से पता चलता है कि फरवरी 2020 के अंत में कोविड -19 महामारी की शुरूआत के बाद से मैक्सिकन अर्थव्यवस्था ने 92.5 प्रतिशत खो दिया है।

निजी संस्थान ने कहा, ग्रुपो फाइनेंसिएरो बेस का अनुमान है कि मेक्सिको की जीडीपी इस साल 6.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाएगी।

बीएएसई ने मेक्सिको के मुख्य व्यापार भागीदार के बारे में कहा कि, हालांकि अनुमान को उच्च माना जा सकता है, यह अभी भी 2020 में गिरावट के बाद एक पलटाव प्रभाव है, जो कि बड़े पैमाने पर अमेरिका में विकास से प्रेरित है।

मेक्सिको की अर्थव्यवस्था, ब्राजील के बाद लैटिन अमेरिका में दूसरी सबसे बड़ी, 2020 में 8.3 प्रतिशत गिर गई, महामारी के प्रभाव के कारण 1930 के दशक के बाद से इसका सबसे खराब स्तर है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link