दुनिया के सबसे महंगी कैलीफोर्नियम के साथ पकड़े 8 आरोपी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश8 accused arrested with suspected californium in lucknow upns

109

दुनिया के सबसे महंगी कैलीफोर्नियम के साथ पकड़े 8 आरोपी

थाना गाजीपुर के इंस्पेक्टर प्रशांत मिश्रा ने बताया कि चेकिंग के दौरान संदिग्ध वाहन (Suspected car) में तस्करों के आने की जानकारी मिली. तभी चौराहे पर आ रही सफेद रंग की वैग्नार कार को रोका गया.

लखनऊ. राजधानी लखनऊ (Lucknow) के गाजीपुर पुलिस ने 8 ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है जो दुनिया के सबसे महंगे रेडियो एक्टिव पदार्थ केलिफोर्नियम बता कर एक धातु बेचने की कोशिश कर रहे थे. गिरफ्तार आरोपी 1.20 लाख रुपये पहले ही पीड़ित से वसूल कर चुके हैं. लखनऊ के गाजीपुर इलाके के एके राय ने शिकायत दर्ज कराई थी कि मूल रूप से पश्चिम बंगाल और फिलहाल लखनऊ के कृष्णानगर इलाके में रहने वाला अभिषेक चक्रवर्ती उसको एक पदार्थ बेचने की कोशिश कर रहा है जिसको केलिफोर्नियम बताया गया है. आरोपियों ने पूछताछ में उस पदार्थ का नाम कैलीफोर्नियम बताया है. इसकी बाजार में कीमत 177 करोड़ रुपए प्रति ग्राम बताई जा रही है.

बता दें कि कैलिफोर्नियम का इस्तेमाल सोने, चांदी की खदानों का पता लगाने और बारूदी सुरंगों का पता लगाने में भी कैलिफोर्नियम का इस्तेमाल होता है. पुलिस ने गिरफ्तार आरोपियों के कब्जे से 340 ग्राम संदिग्ध केलिफोर्नियम पदार्थ भी बरामद किया है. इस पदार्थ को परीक्षण के लिए आईआईटी कानपुर भेजा जा रहा है जिससे यह तस्दीक हो सके कि यह पदार्थ वास्तविकता में क्या है. थाना गाजीपुर के इंस्पेक्टर प्रशांत मिश्रा ने बताया कि चेकिंग के दौरान संदिग्ध वाहन में तस्करों के आने की जानकारी मिली. तभी चौराहे पर आ रही सफेद रंग की वैग्नार कार को रोका गया.

अलीगढ़ जहरीली शराब कांड: 18 पहुंचा मरने वालों का आंकड़ा, आरोपियों पर 50-50 हजार का इनाम घोषित

कार में 8 आरोपियों के साथ 340 ग्राम रेडियो एक्टिव पदार्थ बरामद किया गया. आरोपियों ने पूछताछ में उस पदार्थ का नाम कैलीफोर्नियम बताया है. इंस्पेक्टर के मुताबिक अभिषेक चक्रवर्ती पहले भी कई लोगों को ठग चुका है और इस तरह की ठगी के मामले पश्चिम बंगाल में भी कर चुका है. गिरफ्तार आरोपी अभिषेक के फैले नेटवर्क की पड़ताल में लखनऊ पुलिस जुट गई है. बताया जा रहा है कि अभिषेक इंटरनेट के जरिए भी लोगों को झांसे में लेकर इस तरह के पदार्थ बेचने की कोशिश करता है और झांसा देकर लोगों को ठगता है.







Source link