दिल्ली में बढ़ा सीएनजी और पीएनजी का दाम, आम लोगों के लिए परेशानी का सबब : These big changes will happen from September 1, the rules related to Provident Fund and LPG will also change

25

दिल्ली व एनसीआर में अब सीएनजी व पीएनजी के दामो में इजाफा हुआ है. IGL ने दिल्ली में सीएनजी के दाम में 90 पैसे प्रति किलोग्राम का इजाफा किया गया है, जिसके बाद में अब सीएनजी की कीमत 45.20 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 29 Aug 2021, 12:01:29 PM

दिल्ली में सीएनजी और पीएनजी के दामों में इजाफा (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दिल्ली व एनसीआर में सीएनजी व पीएनजी के दामो में इजाफा
  • PNG की कीमतों में 1 रुपये 25 पैसे की बढ़ोतरी की गई
  • सीएनजी का मूल्य अब 50.90 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया

नई दिल्ली:

दिल्ली व एनसीआर में अब सीएनजी व पीएनजी के दामो में इजाफा हुआ है. IGL ने दिल्ली में सीएनजी के दाम में 90 पैसे प्रति किलोग्राम का इजाफा किया गया है, जिसके बाद में अब सीएनजी की कीमत 45.20 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, वहीं, PNG की कीमतों में 1 रुपये 25 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. PNG 29.61 रुपये से बढ़कर 30.86 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर हो गई है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में, सीएनजी का मूल्य अब 50.90 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर ही पड़ेगा.

यह भी पढ़ें : क्या देश में फिर बढ़ रहे हैं कोरोना केस? जानिए राजधानी दिल्ली का हाल

पेट्रोल के बढ़े दामों के चलते सीएनजी की ओर हुआ था लोगों का झुकाव

देश भर में बढ़ते पेट्रोल के दामों के मद्देनजर लोग अब अपनी चार पहिया वाहन में सीएनजी किट लगवाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. हाल ही दिनों में सीएनजी किट लगवाने को लेकर लोगों ने ज्यादा पूछताछ की है. हालांकि रॉ मेटीरियल की कमी के कारण एक सीएनजी किट के दाम में भी करीब 10 हजार का इजाफा हुआ है. वहीं लोगों को सीएनजी किट समय अनुसार मिल भी नहीं पा रही है. दरअसल पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी की गाड़ियों में ईंधन का खर्च कम आता है. वहीं प्रति किलोमीटर भी सीएनजी की गाड़ियां ज्यादा चलती हैं. जिन 4 पहिया वाहन चालकों के पास सीएनजी किट लगवाने के विकल्प मौजूद है वह ईंधन के खर्च को कम करने के उद्देश्य से सीएनजी किट लगवाना पसंद कर रहे हैं. दरअसल, सीएनजी किट के 4 किलो के सिलेंडर को बार फुल कराने पर करीब 150 किलोमीटर तक चल सकती है। वहीं 500 रुपये के पेट्रोल में गाड़ी 100 किलोमीटर से भी कम चल पाती है. दिल्ली से सटे गाजियाबाद में सीएनजी किट सिलेंडर का कारोबार करने वाले दानिश बताते हैं कि हर दिन मेरी दुकान पर करीब 10 से 15 लोग सीएनजी किट लगवाने के लिए आते हैं. लेकिन बढ़ती सीएनजी किट की मांगों को देखते हुए, पीछे से ही समय अनुसार माल नहीं आ रहा, इसलिए हर किसी गाड़ी में सीएनजी किट लगाने में मुश्किल आ रही है. वहीं, अब सीएनजी किट ब्लैक में भी अब बिकना शुरू हो गई है. सीएनजी किट के दाम भी इसी कारण बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि, पहले एक गाड़ी में 30 हजार के करीब एक किट लग जाती थी लेकिन अब 40 हजार के आस पास लग रही है. सीएनजी किट लगवाने पहुंचे एक ग्राहक के अनुसार, पेट्रोल की कीमत बढ़ने के बाद गाड़ी चलाना आसान नहीं है तो ऐसे में अब गाड़ी में सीएनजी किट लगवा रहे हैं क्योंकि पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी का खर्च काफी कम है. देश भर के विभिन्न राज्यो में पेट्रोल के दाम 100 रुपये के पार पहुंच चुके हैं, वहीं डीजल के दाम भी लगभग शतक मारने वाले हैं. दूसरी ओर कोरोना काल में आर्थिक तंगी और फिर पेट्रोल की दाम के मद्देनजर लोग कोशिश यही कर रहे हैं कि खचरें को कम किया जा सके.



संबंधित लेख

First Published : 29 Aug 2021, 11:00:55 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link