दिल्ली में तीन दिन के अंतराल के बाद पेट्रोल के दाम में 15 पैसे की कटौती

17

नई दिल्ली:
तेल विपणन कंपनियों ने प्रमुख मेट्रो शहरों में लगातार तीन दिनों तक पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया।

राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 15 पैसे घटकर 101.19 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो पिछले स्तर 101.34 रुपये प्रति लीटर थी।

इसी तरह, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता के अन्य प्रमुख शहरों में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 107.26 रुपये, 98.96 रुपये और 101.62 रुपये प्रति लीटर हो गईं, जो पिछले स्तर 107.39 रुपये, 99.08 रुपये और 101.72 रुपये प्रति लीटर थी।

रविवार को पेट्रोल की कीमतों के अनुरूप डीजल की कीमतों में भी कमी की गई। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में ईंधन की कीमत 88.62 रुपये, 96.19 रुपये, 93.26 रुपये और 91.71 रुपये प्रति लीटर है।

तेल कंपनियों द्वारा अपनाए गए मूल्य निर्धारण फार्मूले के तहत, दैनिक आधार पर पेट्रोल और डीजल की दरों की समीक्षा और संशोधन किया जाना है। नई कीमतें सुबह छह बजे से प्रभावी हो गई हैं।

कीमतों की दैनिक समीक्षा और संशोधन पिछले 15 दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों पर आधारित है।

ईंधन उपभोक्ता उम्मीद कर सकते हैं कि आने वाले दिनों में ईंधन की कीमतों में कुछ और राहत मिलेगी क्योंकि वैश्विक तेल नरम रहने की उम्मीद है।

ऑयल कार्टेल ओपेक और उसके सहयोगी धीरे-धीरे उत्पादन स्तर बढ़ाने पर सहमत हुए हैं जिससे कीमतों में बढ़ोतरी को रोका जा सके। महामारी के कारण मांग पर चिंता का असर भी तेल की कीमतों पर पड़ रहा है।

पिछले हफ्ते 74 डॉलर प्रति बैरल के निशान को छूने के बाद बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड अब 72 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link