दाल और सब्जी में पड़ने वाली ये चीज अब हो सकती है महंगी, वजह है तालिबान, जानिए कैसे? | Asafoetida Used In Pulses And Vegetables Can Now Be Expensive, Is The Reason Is Taliban, know how?

32

अफगानिस्तान से भारत हींग (Asafoetida) का इंपोर्ट करता है मतलब यह कि अफगानिस्तान से ही हींग का कच्चा माल आता है और इसी से देश में हींग को बनाया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 20 Aug 2021, 03:21:47 PM

Afghanistan Crisis-Asafoetida (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • पूरी दुनिया में अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा हींग की खेती की जाती है
  • कजाकिस्तान, उजवेकिस्तान और अफगानिस्तान से कच्चा माल आता है

नई दिल्ली :

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान (Afghanistan) के ऊपर तालिबान के कब्जे का असर भारत के ऊपर दिखाई पड़ना शुरू हो गया है. एक ओर जहां ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. वहीं दूसरी ओर अब आपके किचन में इस्तेमाल होने वाली हींग (Asafoetida) पर भी असर पड़ने जा रहा है. दरअसल, तकरीबन दो दशक के बाद फिर से तालिबान (Taliban) काबिज हो चुका है. तालिबान के द्वारा शासन पर कब्जा जमाने की वजह से अफगानिस्तान से दूसरे देशों को एक्सपोर्ट होने वाले उत्पादों पर भी काफी नकारात्मक असर पड़ा है. 

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस या बैंक किसमें मिल रहा है FD पर सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए यहां

बता दें कि अफगानिस्तान से भारत हींग का इंपोर्ट करता है मतलब यह कि अफगानिस्तान से ही हींग का कच्चा माल आता है और इसी से देश में हींग को बनाया जाता है. वहीं इंपोर्ट प्रभावित होने की वजह से अब हींग महंगा हो सकता है. गौरतलब है कि पूरी दुनिया में अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा हींग की खेती की जाती है. कजाकिस्तान, उजवेकिस्तान और अफगानिस्तान से भारत हींग का कच्चा माल इंपोर्ट करता है. आम बोलचाल में कच्चे माल को हींग का दूध कहा जाता है. बता दें कि अफगानिस्तान से आने वाला हींग का कच्चा माल ड्यूटी फ्री है. वहीं कजाकिस्तान, उजवेकिस्तान से आने वाला हींग के दूध पर 27 प्रतिशत इंपोर्ट ड्यूटी लगती है. यही वजह है कि अफगानिस्तान से भारत सबसे ज्यादा हींग के कच्चे माल का इंपोर्ट करता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक महीना पहले हींग का दाम 9 हजार रुपये प्रति किलोग्राम था जो कि अभी 12 हजार रुपये प्रति किलो के भाव पर बिक रहा है. 

कैसे बनाई जाती है हींग?
एक पौधे के जरिए हींग को बनाया जाता है. हींग के पौधे से पाउडर वाला हींग बनता है और इस पौधे की जड़ से खाने वाला हींग बनता है. एक प्रक्रिया के जरिए इस जड़ से खाने वाला हींग तैयार करते हैं. एक अनुमान के मुताबिक दुनियाभर में हींग की करीब 130 किस्म है. एक पौधे से करीब आधा किलो हींग निकलता है. साथ ही इसको निकलने में तकरीबन 4 साल लगते हैं. गौरतलब है कि कि वर्षों से भारत और अफगानिस्तान के आपस में ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध रहे हैं. इसके अलावा दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंध भी काफी पुराने समय से चले आ रहे हैं. भौगोलिक निकटता और ऐतिहासिक संबंधों को देखते हुए भारत-अफगानिस्तान का आपस में एक मजबूत व्यवसायिक रिश्ता रहा है. 

कई बीमारियों को दूर भगाता है हींग

बता दें कि हींग के इस्तेमाल से खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. जानकारी के मुताबिक हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं. अगर कोई व्यक्ति इसका रोजाना इस्तेमाल करे तो कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. हम आपको इस रिपोर्ट में हींग के फायदे बताने जा रहे हैं. तो आइए जानने की कोशिश करते हैं कि इसके फायदे क्या हैं. हींग का इस्तेमाल पुरुष ताकत बढ़ाने के लिए कर सकते हैं यह एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करती है. साथ ही हींग इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile Dysfunction) की समस्या को भी बगैर किसी साइड इफेक्ट के दूर करने में सहायक रहती है. इन समस्याओं से छुटाकारा पाने के लिए लोगों को रोजाना सुबह खाली पेट हींग के पानी का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: 3 दिन में इतना सस्ता हो गया है डीजल, जानिए पेट्रोल का क्या है ताजा रेट?

अगर कोई व्यक्ति दांत में कीड़े की समस्या से परेशान है, तो हींग उसके लिए हींग बहुत लाभदायक है. रात में सोते समय दांत में हींग दबाकर सोना चाहिए. साथ ही सुबह उठकर हींग के पानी से गरारा भी किया जा सकता है. वहीं अगर किसी व्यक्ति को त्वचा संबंधी किसी तरह की कोई समस्या है, मसलन दाद, खाज या फिर खुजली हो तो उसे ठीक करने के लिए हींग का इस्तेमाल किया जा सकता है. इनको ठीक करने के लिए हींग को पानी में घिसकर उन स्थानों पर लगाना चाहिए. कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हींग एक रामबाण इलाज है. इसके लिए हींग के पाउडर में मीठा सोडा मिलाना होगा और रात में सोने से पहले खा लीजिए. इसके उपयोग से पेट साफ होने के साथ ही कब्ज की शिकायत भी जल्द ही खत्म हो जाएगी.



संबंधित लेख

First Published : 20 Aug 2021, 03:20:17 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link