दांतों के दर्द से न हों परेशान, ये आसान उपाय दिलाएंगे राहत

22
दांंतों का दर्द (Toothache) एक आम समस्या है. आज के बदलते लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग इससे परेशान हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे कैविटी, बैक्टीरियल इन्फेक्शन, कैल्शियम की कमी, दांतों में सफाई की कमी और अक्ल दाढ़ का निकलना. जब तक समस्या बड़ी ना हो, लोग इसके लिए डॉक्टर के पास जाने से तो कतराते ही हैं, बिना डॉक्टर की सलाह के तमाम तरह की दर्द निवारक दवाएं (Pain killers) भी अपनी मर्जी से खाते रहते हैं. बिना ये सोचे कि इनके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. यहां हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपायों (Home remedies) के बारे में बताएंगे, जिनके इस्तेमाल से आपके दांतों का दर्द तो जाएगा ही, कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा.

 अमरूद के पत्ते

अमरूद के पत्ते दांत दर्द से राहत देने में मदद करते हैं. इसके लिए आप अमरूद के ताजे पत्तों को धोकर, दांतों से अच्छी तरह से चबाएं. दिन में दो-तीन बार ऐसा करने से आपको दांत दर्द से राहत मिलेगी.

लहसुनदांत में दर्द होने पर आप लहसुन की दो कलियों को छीलकर दांतों से चबाएं, खासकर उन दांतो से जिनमें दर्द हो रहा हो. ऐसा करने से आपको दर्द से निजात मिलेगी.

ये भी पढ़ें: गर्मी के दिनों में इन चीजों की डालें आदत, बीमारियों से रहेंगे दूर

प्याज़

दांत में दर्द होने पर आप प्याज का इस्तेमाल भी दर्द से राहत पाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप प्याज का एक स्लाइस लें और दांतों से अच्छी तरह से चबाएं. इससे दातों का दर्द भी दूर होगा और मुंह के बैक्टीरिया भी खत्म होंगे.

हींग

हींग का इस्तेमाल भी दांत दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायता करता है. इसके लिए तीन-चार चुटकी हींग लें और इसमें तीन-चार बूंदें नींबू के रस की मिलाएं, इससे अपने दांतों पर धीरे-धीरे मसाज करें.

लौंग

दांत के दर्द में आराम देने के लिए लौंग भी काफी मदद करती है.  इसके लिए आप तीन-चार लौंग को कुचल कर उस दांत के नीचे दबा लें जिसमें दर्द हो रहा हो. आप इसके लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़े: क्या आप जानते हैं, सहजन के फूलों के इन फायदों के बारे में ?

सेंधा नमक

सेंधा नमक का इस्तेमाल भी आप दांत में दर्द से राहत पाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेंधा मिलाएं और इस पानी से कुल्ला करें.  दिन में दो-तीन बार ऐसा करने से दर्द में आराम मिलता है.

ब्रांडी

दांत का दर्द दूर करने के लिए ब्रांडी भी इस्तेमाल की जा सकती है. इसके लिए आप थोड़ी सी कॉटन को ब्रांडी में डुबोकर दर्द वाले दांत के नीचे रखें.

आलू

दांत से दर्द में आराम पाने के लिए आप आलू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आलू को छील कर स्लाइस काट लें. इसको अपने उन दांतों के नीचे पंद्रह मिनट तक दबा के रखें जिनमें दर्द हो.

सरसों का तेल और नमक

सरसों का तेल और नमक का इस्तेमाल भी आपको दांत के दर्द से निजात दिलाने में मदद करेगा.  इसके लिए आप आधा चम्मच नमक मे 5-6 बूंद सरसों का तेल मिलाएं और इससे अपने दांतों पर हल्की उंगलियों से मसाज करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link