दरोगा भर्ती के मेडिकल एग्जाम में होंगे ये टेस्ट, देखें डिटेल Sarkari Naukri 2021 सरकारी नौकरी, Sarkari Job, Sarkari Result, Sarkari Results, Latest jobs, Sarkari Result, Sarkari Results, Latest jobs,– News18 Hindi

402
नई दिल्ली. पुलिस भर्ती के लिए कई साल से दिन रात तैयारी कर रहे युवा लिखित परीक्षाएं तो पास कर लेते हैं. लेकिन कई बार मेडिकल टेस्ट में बाहर होना पड़ता है. कई बार तो बहुत मामूली सी समस्याओं के चलते अपनफिट घोषित कर दिया जाता है. इसलिए पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं को लिखित परीक्षा के साथ मेडिकल फिटनेस पर भी खास ध्यान देना चाहिए. ताकि छोटी-छोटी समस्याओं के कारण बाहर न होना पड़े. आज हम बता रहे हैं यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर भर्ती के दौरान मेडिकल टेस्ट से जुड़ी जरूरी जानकारियां.

यूपी एसआई भर्ती में मेडिकल एग्जाम के दौरान होने वाले टेस्ट

-सिर की जांच- मेडिकल एग्जाम के समय अभ्यर्थी के सि पर किसी भी तरह की चोट नहीं लगी होनी चाहिए.

-आंख की जांच- सब इंस्पेक्टर भर्ती में मेडिकल टेस्ट के समय अभ्यर्थियों की आंखों की जांच की जाती है. इस दौरान आंखों में भेंगापन, टेढ़ापन जैसी समस्याएं नहीं होनी चाहिए. साथ ही दोनों आंखों की चश्मे के बिना न्यूनतम दूर दृष्टि व निकट दृष्टि सामान्य यानी

-कान की जांच- भर्ती के दौरान कानों की भी जांच होती है. इस दौरान दोनों कान से सुनने की क्षमता सामान्य होनी चाहिए.

-नाक की जांच- मेडिकल टेस्ट के दौरान नाक में कोई बीमारी नहीं होनी चाहिए. नाक की हड्‌डी डेढ़ी व डीएनएस जैसी समस्याएं नहीं होनी चाहिए.

400 नंबरों की होगी लिखित परीक्षा

इस भर्ती के लिए 400 नंबरों की लिखित परीक्षा होगी. लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए चयनित किया जाएगा. लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान नहीं किया गया है.

इस तरह से करें भर्ती परीक्षा की तैयारी

एक्सपर्ट के अनुसार परीक्षा तैयारी की शुरुआत कठिन और अधिक समय लेने वाले विषयों जैसे मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड से करें. पिछले वर्षों में हुई परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों को हल करें. यह अच्छा स्कोर करने में काफी सहायक होते हैं. जिस विषय में कमजोर हो उसे अधिक समय दें. परीक्षा के समय अभ्यर्थी ध्यान रखें कि नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं किया गया है. इसलिए अभ्यर्थी सभी प्रश्नों को हल करें.

ये भी पढ़ें-

12th Board Exam 2021: अब इस राज्य ने भी रद्द की 12वीं की बोर्ड परीक्षा, जानें डिटेल

GPSC Interview 2021: डेंटल सर्जन पद के लिए इंटरव्यू शेड्यूल जारी, यहां चेक करें

Source link