तेलंगाना के युवक ने बाइक को इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में बदला, 20 पैसे में चलती है 1 किमी, जानिए सबकुछ

21
नई दिल्ली. कोरोना महामरी में लोगों की आमदनी सीमित हुई है. दूसरी ओर पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं. जिससे महंगाई तो बढ़ ही रही है दूसरी ओर लोगों का जीवन यापन करना मुश्किल होता जा रहा है. ऐसे में लोग अपने खर्चों को कम करने की जुगत में लगे हुए हैं. जिसकी बानगी बने तेलंगाना के कुरापति विद्यासागर जिन्होंने पेट्रोल की बढ़ती कीमत से परेशान होकर अपनी बजाज डिस्कवर बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में कंवर्ट कर दिया. जिसके बाद उनको अपनी परेशानियों से थोड़ी निजात मिली है. आइए जानते है विद्याासागर ने किस तरह से अपनी बाइक को इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में कंवर्ट किया.

लॉकडाउन और ईंधन की बढ़ती कीमत से हुए परेशान- बीते साल लगे लॉकडाउन के बाद विद्याासागर के सामने अपने परिवार का खर्चा चलाना मुश्किल होता जा रहा था. इसके बाद पेट्रोल की बढ़ती कीमत ने भी उन्हें परेशानी में डाल दिया. दरअसल विद्याासागर को अपने ग्राहकों के पास रोज बाइक से जाने में 2 लीटर पेट्रोल की जरूरत होती थी. ऐसे में उनको जो फायदा होता था. वह पेट्रोल की बढ़ी कीमत की वजह से सीमित हो गया. विद्याासागर के अनुसार उनका परिवार पहले से ही गरीबी रेखा से नीचे था. लेकिन लॉकडाउन और ईंधन की बढ़ती कीमत ने उन्हें और परेशान कर दिया.

यह भी पढ़ें: लक्ज़री कार निर्माता कंपनी ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक स्कूटर, 130 किलोमीटर की मिलेगी ड्राइविंग रेंज

अपना काम छोड़ने की भी सोची- विद्यासागर के अनुसार फायदा कम होने की वजह से उन्होंने एक बार अपना पेशेवर काम भी छोड़ने की सोची. लेकिन बाद में उन्हें ख्याल आया कि, इसके अलावा वो कोई दूसरा काम नहीं कर सकते. जिसके बाद उन्होंने कम लागत में बाइक चलाने की युक्ति सोचना शुरू किया और आखिर में उन्हें सफलता मिली.

कैसी बाइक को बनाया इलेक्ट्रिक – विद्यासागर के पास अपनी बचत के थोड़े पैसे थे. जिनसे उन्होंने इलेक्ट्रिक मोटर खरीदी और अपनी बाइक के पेट्रोल टैंक को चार 30mAh बैटरी के पैक से बदल दिया. उनके अनुसार इन बैटरियों को चार्ज होने में केवल 5 घंटे का समय लगता है. जिन पर कुल खर्चा 10 रुपये का आता है.

यह भी पढ़ें: Ayushmann Khurrana ने खरीदी 2.43 करोड़ रुपये की ये लग्जरी कार, जानकर आप भी हो जाएंगे फैन, देखें वीडियो

टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए विद्यासागर ने बताया कि उनकी बाइक एक बार चार्ज करने पर लगभग 50 किमी की दूरी तय कर सकती है. उनके एक मित्र, अनिल, जो एक मोटर वाहन मैकेनिक हैं, ने इस उपलब्धि को हासिल करने में विद्यासागर की सहायता की. इसके साथ ही, चलने पर, डायनेमो का उपयोग करके बैटरी चार्ज हो जाती है. जब उनकी ये उपलब्धि लोगों को पता चली तो उनकी इलेक्ट्रिक बजाज डिस्कवर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

Source link