तेज भूख लगी हो तो कभी ना खाएं ये चीजें, हो सकती है मुश्किल Never eat these things empty stomach according to ayurveda

71

खाली पेट दही नहीं खाना चाहिए. Image Credit : Pixabay

आयुर्वेद (Ayurveda) में यह हिदायत दी गई है कि बहुत भूखे और खाली पेट (Empty Stomach) होने पर कुछ चीजों को न ही खाएं तो बेहतर है. अगर हम तेज भूख के दौरान इन चीजों को खाते हैं तो इसका हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

आम तौर पर जब हमें भूख लगती है तो हम फ्रिज खोलते हैं और जो भी सामने दिखता है उसे खा लेते हैं. उस वक्‍त हमारे दिमाग में यह नहीं आता कि किसे खाने पर क्‍या फायदा और क्या नुकसान हो सकता है. आपको बता दें कि ऐसा करना आपकी सेहत (Health) को नुकसान पहुंचा सकता है. आयुर्वेद (Ayurveda) में यह हिदायत दी गई है कि बहुत भूखे और खाली पेट (Empty Stomach) होने पर कुछ चीजों को ना ही खाएं तो बेहतर है. अगर हम तेज भूख के दौरान इन चीजों को खाते हैं तो इसका हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. तो आइए जानते हैं कि अधिक भूख लगने पर हमें किन चीजों को खाने से बचना चाहिए.

मसालेदार खाना

अगर आप खाली पेट मसालेदार खाना खाते हैं तो पेट की परत पर समस्‍या हो सकती है जिससे पेट में एसिडिटी और एठन हो सकती है. पेट में पाचन की समस्‍या भी हो सकती है.

इसे भी पढ़ेंः क्‍या है इंटरमिटेंट फास्टिंग, जानें इस उपवास में क्या खाएं और क्या नहींदही

अगर आप खाली पेट दही खाते हैं तो पेट में हाइड्रोक्‍लोरिक एसिड बनता है जिसके कारण दही में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया नष्‍ट हो जाता है. जिससे एसिडिटी की समस्‍या हो सकती है. वैसे तो दही सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छी चीज है लेकिन अगर आप खाली पेट इसका सेवन करते है तो आपको पेट में क्रैंप की शिकायत भी हो सकती है. यही नहीं, खाली पेट इसे खाने से आपके डायजेशन में भी समस्‍या आ सकती है.

अमरूद

अगर आप गर्मी के मौसम में खाली पेट अमरूद खाते हैं तो यह आपको फायदा पहुंचाता है, लेकिन अगर आप सर्दी के मौसम में सुबह खाली पेट अमरुद  खाएंगे तो आपको पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है. यह आपके डायजेशन को प्रभावित कर सकता है और आपको पेट में ममोड़न जैसा दर्द हो सकता है.
इसे भी पढ़ेंः रात को बिस्तर में जाने से पहले जरूर पिएं ये 5 वेट लॉस हेल्दी ड्रिंक्स, जल्द दिखेगा असर

 टमाटर

अगर आप विंटर में सुबह सुबह या खाली पेट टमाटर खाते है तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है लेकिन अगर आप गर्मी के मौसम में खाली पेट टमाटर खाते हैं तो आपके पेट में दर्द या सीने में जलन जैसी शिकायत हो सकती है. दरअसल टमाटर की तासीर गर्म होती है, जिस वजह से इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए.

चाय-कॉफी

खाली पेट चाय या कॉफी बिलकुल भी नहीं लेनी चाहिए. अगर आपको चाय या कॉफी की आदत है तो इससे पहले आप बिस्किट या ब्रेड खा सकते हैं. अगर आप खाली पेट चाय या कॉफी पिएंगे तो आपको गैस की शिकायत हो सकती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)






Source link