डेल्टा वेरिएंट फैलने के कारण अमेरिकी आर्थिक सुधार हुआ धीमा

17

वाशिंगटन:
डेल्टा वेरिएंट के प्रसार और टीकाकरण न किए गए लोगों के एक बड़े वर्ग के कारण कोविड -19 महामारी से अमेरिकी आर्थिक सुधार धीमा हो रहा है। इसकी जानकारी एकाउंटिंग एंड कंसल्टिंग फर्म आरएसएम यूएस एलएलपी के मुख्य अर्थशास्त्री जोसेफ ब्रुसुएलस ने दी।

जून में प्रतिदिन 12,000 कोविड-19 मामलों से बढ़ोतरी हुई थी के साथ ब्रुसुएलस ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, संयुक्त राज्य में संक्रमण रोजाना 157,000 की दर से बढ़ रहा है। जीवन के सभी नुकसान और चिकित्सा संसाधनों के उपयोग और आर्थिक प्रगति पर अपना टोल लेने वाली गतिविधि के साथ यह महत्वपूर्ण है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रुसुएलस ने उल्लेख किया कि अमेरिका की आबादी के एक वर्ग के टीकाकरण को स्वीकार करने से इनकार करना, समग्र आर्थिक गतिविधि को रोक रहा है और अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से फिर से खोलना है, चूंकि 12 से अधिक की कुल अमेरिकी आबादी के लगभग 62 प्रतिशत को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है।

उन्होंने कहा, व्यवसाय जो बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए श्रमिकों और इनपुट उत्पादों को खोजने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं, अब ग्राहकों को खोजने की संभावना है और श्रमिक-कम जोखिम वाले व्यक्ति या डेल्टा वेरिएंट के अनजाने संचरण के जोखिम के लिए तैयार हैं। उन्होंने आगे कहा,उनकी फर्म ने हाल ही में वर्ष की दूसरी छमाही में अमेरिकी आर्थिक विकास के लिए अपने पूर्वानुमान को घटा दिया है।

हम अब पूरे वर्ष के लिए अर्थव्यवस्था में 6.5 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगा रहे हैं, कम वृद्धि के जोखिम के साथ घटनाओं को निर्धारित करना चाहिए। अगर डेल्टा वेरिएंट आगे फैलता है, तो हम आने वाले दिन या सप्ताह में उस पूर्वानुमान में एक प्रतिशत से अधिक अंक कम करने की उम्मीद करेंगे।

ब्रुसुएलस की टिप्पणी गोल्डमैन सैक्स के अर्थशास्त्रियों द्वारा हाल ही में डेल्टा वेरिएंट के प्रभाव के कारण तीसरी तिमाही में अमेरिकी आर्थिक विकास के लिए अपने पूवार्नुमान को 9 प्रतिशत से घटाकर 5.5 प्रतिशत करने के बाद आई है।

निवेश बैंक के अर्थशास्त्रियों ने कहा, विकास और मुद्रास्फीति पर डेल्टा वेरिएंट का प्रभाव हमारी अपेक्षा से कुछ बड़ा साबित हो रहा है, भोजन, यात्रा और कुछ अन्य सेवाओं पर खर्च अगस्त में घटने की संभावना है।

ब्रुसुएलस ने यह भी चेतावनी दी कि डेल्टा वेरिएंट के कारण होने वाली महामारी की चौथी लहर में इस साल की शुरूआत में संक्रमण के चरम को टक्कर देने की क्षमता है, क्योंकि आबादी गिरावट और सर्दियों में घर के अंदर रहती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link