डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद है जामुन का बीज, बस इस तरह करें इस्तेमाल Diabetes patient add jamun or blackberry seeds powder in diet to control sugar level naturally– News18 Hindi

88
Jamun Seeds Powder For Diabetes Patient : वैसे तो हम सभी जानते हैं कि डायबिटीज (Diabetes) पेशेंट के लिए जामुन (Jamun) का फल काफी फायदेमंद है. यह ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करता है और कई समस्‍याओं से बचाता है लेकिन आपको बता दें कि इसका बीज (Seed) भी डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत काम की चीज है. जी हां, इसके बीज का पाउडर बनाकर अगर रोज खाया जाए तो कई डायबिटीज से जुड़ी समस्‍याएं दूर हो सकती हैं. इसका प्रयोग आयुर्वेद से लेकर यूनानी और चाइनीज पारंपरिक मेडिसिन में भी किया जाता रहा है.

क्‍यों है फायदेमंद

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के हवाले से जानी मानी माइक्रोबायोटिन न्‍यूट्रीशनलिस्‍ट शिल्‍पा अरोड़ा ने बताया कि दरअसल इनमें जंबोलीन और जंबोसिन नाम के तत्‍व होते हैं जो ब्‍लड में शुगर रिलीज को स्‍लो कर देते हैं. यह इंसुलीन के लेवल को भी बढाता है. ऐसे में आप इसके बीज को सुखाकर पाउडर बना लें और खाना खाने से पहले इसका सेवन करें.

इसे भी पढ़ें : सावधानी से खाएं लीची, हो सकती है एलर्जी, जानें इसके फायदे और नुकसान

 

कैसे करें प्रयोग

सबसे पहले जामुन को धोकर पोछ लें. अब इसके बीज को गूदा से अलग करें. इसे दुबारा से धोएं और सूखे कपड़े पर रखकर धूप में तीन से चार दिन तक सुखाएं. जब ये पूरी तरह सूख जाए और वजन में हल्‍का लगने लगे तो इसके उपर के पतले छिलके को उतारें और मिक्‍सी में डालकर अच्‍छी तरह ग्राइंड कर लें. बेस्‍ट रिजल्‍ट के लिए इसे आप खाली पेट सुबह दूध के साथ मिलाकर सेवन करें. आप एक ग्‍लास दूध में एक छोटा चम्‍मच पाउडर मिलाएं और इसे पेशेंट को पीने दें. इसके रोजाना सेवन से मधुमेह के रोगियों का ब्‍लड शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा. साथ ही पेट की समस्‍या भी दूर रहेगी.

जामुन खाने के क्‍या हैं फायदे

– अगर आप जामुन का रोजाना सेवन करते हैं तो पेट से संबंधित समस्याएं दूर रहेंगी.

– आप इसकी छाल का काढ़ा बनाकर पिएंगे तो पेट दर्द और अपच जैसी समस्याएं दूर होगी.

– शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी जामुन मददगार है.

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन फल और सब्जियों को कहें NO, जानें किसे करें डाइट में शामिल

– इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है. शरीर में खून का स्तर बढ़ता है.

-अगर पथरी की समस्या है तो जामुन की गुठली का पाउडर बनाकर दही में मिलाकर खाएं. बहुत आराम मिलेगा.

Source link