जानें गाजर और खीरा कौन है अधिक पोषक तत्वों से भरपूर

48

गाजर और खीरा दोनों पोषक तत्वों से हैं भरपूर. Image Credit: pexels-polina-tankilevitch

Carrot Or Cucumber: गाजर और खीरा वैसे तो दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन शरीर में इनके पोषक तत्व (Nutrients) अलग-अलग तरह से काम करते हैं.

आप सब्जियां और फल खाते हैं, इन्हें आप रोजाना के भोजन में शामिल करते हैं क्योंकि ये आपकी संपूर्ण सेहत और तंदुरुस्ती को प्रभावित करते हैं.गाजर और खीरा कुछ ऐसे ही हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद है.ये दोनों हरफनमौला कहे जा सकते हैं क्योंकि इन्हें किसी भी रूप में कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है. आप उन्हें अपने सलाद,डिर्जट में शामिल कर सकते हैं या इसे मेन कोर्स डिश के तौर पर भी खा सकते हैं.गाजर को सबसे अच्छे कैंसर-रोधी खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है क्योंकि यह बीटा-कैरोटीन और अन्य कैरोटीनॉयड से भरपूर है.गाजर सर्दियों में तो खीरा गर्मियों में अधिक खाया जाता है. हालांकि दोनों ही पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर होने की वजह से शरीर के लिए समान रूप से फायदेमंद हैं.आइए हम दोनों के बीच के महत्वपूर्ण अंतरों का पता लगाएं और देखें कि कौन सा सेहतमंदी के लिए बेहतर है.

गाजरः 

गाजर आपके शरीर के लिए विशेष रूप से विटामिन का एक अच्छा स्रोत है. यह मल्टीविटामिन, पोषक तत्वों से भरा होता है जो आपके शरीर के विकास के लिए जरूरी हैं. गाजर में बीटा कैरोटीन, फाइबर, विटामिन-के 1,पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं.वेट लॉस फ्रेंडली होने के साथ ही गाजर कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही रखने में असरदार है. बीटा कैरोटीन कैंसर के खतरे को कम करने के लिए गाजर से साथ जोड़ा जाता है.यह कैंसर को रोकने और आंखों की रोशनी में सुधार करने के लिए भी अहम है. गाजर लाल और नारंगी रंगों में मिलता है. गाजर में लगभग 41 कैलोरी होती है लेकिन प्रोटीन की वैल्यू कम होती है.

ये भी पढ़ेंः 45 साल से महिलाओं के स्वास्थ्य को समर्पित डॉक्टर रेखा डावर ने दिया हेल्थ का फॉर्मूलाखीराः  

आमतौर पर खीरे को फल की जगह एक सब्जी के रूप में अधिक जाना जाता है, लेकिन यह एक फल है जो आपके शरीर को हाइड्रेट करने के लिए सबसे अच्छा है. यदि आपके शरीर में लिक्विड की कमी हो गई है, तो खीरा आपके शरीर को हाइड्रेट करने में कारगर है, क्योंकि ये आपके शरीर को हुए लिक्विड के नुकसान की भरपाई करता है. इसके कैलोरी में कम होने के साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर है. इनमें पानी और घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो वजन घटाने और आपके शरीर को हाइड्रेट करने के लिए आइडियल है.खीरे को किसी भी रूप में और किसी भी तरह के सलाद में खाया जा सकता है. आप इसे अपनी स्किन को रिफ्रेश करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें 45 कैलोरी और जीरो फैट होता है.हालांकि इसमें पानी बहुत अधिक मात्रा में होता है और ये शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों से भी भरे होते हैं.खीरे में कुछ एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो ऑक्सीकरण को रोकते हैं और आपको हाइड्रेटेड रखते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है और इसका सेवन कब्ज होने से रोकता है.

ये भी पढ़ेंः अच्‍छी याददाश्‍त के लिए जरूर खाएं ब्रोकली, जानें इसके और फायदे

नतीजाः

खीरे में कम कैलोरी होने के साथ ही अच्छी खासी मात्रा पानी की होती है इसके अलावा कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज भी होते हैं. छिलके सहित खीरा खाने से पोषक तत्व अधिक मिलते हैं. जबकि, गाजर में स्टार्च, फाइबर, कार्ब्स और शर्करा होते हैं. इसमें प्रोटीन कम हैं. यह आपकी पूरी सेहतमंदी और तंदुरुस्ती के लिए बेहतरीन है. ये दोनों ही आपकी सेहत के लिए एक बराबर ही अहम हैं और मानव शरीर की तंदुरुस्ती के लिए दोनों अलग-अलग तरह से काम करते हैं. हालांकि यहां हम खीरे को पहला नंबर देने जा रहे हैं कि यह स्वास्थ्यवर्धक है और एक फल या सब्जी दोनों के तौर पर काम करता है,जिसे रोज खाया जा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)






Source link