जनसंख्या में सबसे बड़े राज्य UP में कोरोना संक्रमण और मृत्युदर देश में कम: सीएम योगी | gonda – News in Hindi

37

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोंडा में कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गुरुवार को गोंडा (Gonda) में कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया. ये अस्पताल टाटा ग्रुप के सहयोग से बना है.

गोंडा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गुरुवार को गोंडा (Gonda) में 300 बेड के कोविड-19 अस्पताल का उद्घाटन किया. इस दौरान सीएम योगी ने कहा उत्तर प्रदेश (UP) जनसंख्या (Population) के लिहाज से भारत (India) का सबसे बड़ा राज्य (Largest State) है, उसके बाद भी यहां कोरोना संक्रमण और मृत्यु दर सबसे कम है. यूपी में कोरोना से मृत्युदर 1.5 प्रतिशत और संक्रमण की 4.3 प्रतिशत दर है.

बता दें आधुनिक सुविधाओं से लैस ये कोविड अस्पताल है. नोएडा के बाद अब गोंडा में कोविड अस्पताल बनाया गया है. ये अस्पताल टाटा ग्रुप के सहयोग से बना है. उद्घाटन के बाद से ही अस्पताल के हाल में सीएम योगी अफसरों की मैराथन बैठक कर रहे हैं.

लखनऊ, कानपुर  नगर, गोरखपुर और शाहजहांपुर पर विशेष निगाह

इससे पहले लखनऊ में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने लखनऊ, कानपुर नगर, गोरखपुर और शाहजहांपुर में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश देते हुए इन जिलों की चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने के निर्देश दिए. सीएम ने कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश देते हुए कहा कि कोविड अस्पतालों में वेंटीलेटर सहित सभी मेडिकल उपकरण क्रियाशील रहने चाहिए. ऑक्सीजन का 48 घंटे का बैकअप भी अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहना चाहिए. कोविड मरीजों में एचएफएनसी (हाई फ्लो नेजल कैन्युला) का अच्छा रिस्पांस खने में आया है. इसके दृष्टिगत इस उपचार विधि को भी क्रियाशील रखा जाए.

साप्ताहिक बंदी सख्ती से लागू करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी बाजारों की साप्ताहिक बन्दी शनिवार व रविवार को ही रहेगी. राज्य में प्रत्येक शनिवार और रविवार को स्वच्छता, सेनिटाइजेशन एवं फॉगिंग का विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है. इन कार्यों से जहां कोरोना की चेन को तोड़ने में मदद मिल रही है, वहीं संचारी रोगों पर भी प्रभावी नियंत्रण स्थापित हो रहा है. उन्होंने जिलाधिकारियों को बाजारों की साप्ताहिक बन्दी सख्ती से लागू कराने के निर्देश दिए हैं.

इनपुट: देवमणि त्रिपाठी



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here