चौथी तिमाही में कनेक्टेड TV डिवाइस बाजार में Amazon पहले स्थान पर : Amazon ranks first in connected TV device market in fourth quarter

48

बिक्री में वृद्धि के बावजूद, सैमसंग से आगे अमेजन रहा और इसने इस अवधि के दौरान शीर्ष स्थान प्राप्त किया, जिसने 2020 के अंतिम तीन महीनों में कनेक्टेड टीवी उपकरणों की 1.32 करोड़ यूनिट बेचीं, जो कि इससे पहले वाली तिमाही के मुकाबले 45 प्रतिशत अधिक रही.

सैमसंग (Photo Credit: आईएएनएस)

highlights

  • चौथी तिमाही में नंबर वन रहा अमेजन
  • सैमसंग टीवी डिवाइस रही दूसरे नंबर पर
  • 2020 की चौथी तिमाही की रैंकिग 

नई दिल्ली:

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स वर्ष 2020 की चौथी तिमाही में कनेक्टेड टीवी डिवाइस के बाजार में दूसरे स्थान पर रहा है, जिसमें स्मार्ट टीवी, स्ट्रीमर और गेमिंग कंसोल शामिल हैं. बिक्री में वृद्धि के बावजूद, सैमसंग से आगे अमेजन रहा और इसने इस अवधि के दौरान शीर्ष स्थान प्राप्त किया, जिसने 2020 के अंतिम तीन महीनों में कनेक्टेड टीवी उपकरणों की 1.32 करोड़ यूनिट बेचीं, जो कि इससे पहले वाली तिमाही के मुकाबले 45 प्रतिशत अधिक रही. इसकी बाजार हिस्सेदारी 12.1 प्रतिशत दर्ज की गई. औद्योगिक शोधकर्ता स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी टीवी निर्माता सैमसंग ने अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में कनेक्टेड टीवी डिवाइसों की 1.19 करोड़ यूनिटों की बिक्री की, जो कि इससे पहले वाली तिमाही की तुलना में दो प्रतिशत अधिक है.

इस अवधि के दौरान तकनीकी दिग्गज की बाजार में हिस्सेदारी 10.9 प्रतिशत रही. स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स ने कहा, अमेजन को अपने फायर टीवी स्टिक 4के के साथ बड़ी सफलता मिली है, जो 2020 में दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला डिजिटल मीडिया स्ट्रीमर डिवाइस बन गया है. वहीं सोनी ने प्लेस्टेशन 5 कंसोल के लॉन्च के साथ चौथी तिमाही में तिमाही-दर-तिमाही आधार पर अपने शिपमेंट में 116 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की. कंपनी ने 90 लाख यूनिट की बिक्री के साथ 8.2 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी हासिल की.

जापानी वीडियो गेम की दिग्गज कंपनी निनटेंडो 7.7 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथे स्थान पर रही. इसके उपकरणों की बिक्री 58 प्रतिशत तिमाही-दर-तिमाही बढ़कर 84 लाख यूनिट दर्ज की गई. दक्षिण कोरियाई घरेलू उपकरण निर्माता एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स 5.9 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ सूची में पांचवें स्थान पर रही और इसकी बिक्री छह प्रतिशत तिमाही-दर-तिमाही बढ़कर 65 लाख यूनिट तक पहुंच गई.

स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स ने कहा कि कनेक्टेड टीवी डिवाइसेस की वैश्विक बिक्री 2020 की चौथी तिमाही में 34 प्रतिशत तिमाही-दर-तिमाही की वृद्धि के साथ रिकॉर्ड 10.91 करोड़ यूनिट्स पर पहुंच गई. इसमें एक साल पहले की तुलना में नौ प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है. अगर संपूर्ण वर्ष 2020 की बात करें तो कनेक्टेड टीवी उपकरणों की बिक्री 30.53 करोड़ यूनिट तक पहुंच गई, जिसमें एक साल पहले की तुलना में 7.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई. स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स ने कहा कि 2020 में स्मार्ट टीवी की बिक्री 18.6 करोड़ यूनिट रही और मीडिया स्ट्रीमर की बिक्री 8.1 करोड़ यूनिट तक पहुंच गई और इन दोनों की बिक्री में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई.



संबंधित लेख

First Published : 10 Mar 2021, 06:29:20 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.


Source link