घर की छत पर खेल-खेल में 3 बच्चों ने छुआ हाइटेंशन तार, 1 की मौत, 2 की हालत गंभीर jaunpur three children of a family were electrocuted one is dead while two others critically injured are battling for their lives nodmk8– News18 Hindi

22

जौनपुर. उत्तर प्रदेश के जौनपुर (Jaunpur) में खेलने के दौरान हाइटेंशन तार (High Tension Wire) की चपेट में आने से एक ही परिवार के तीन बच्चे बुरी तरह झुलस (Electrocution) गए. घटना मछलीशहर कोतवाली थाना क्षेत्र के कौरहा गांव की है. बच्चों के 11,000 वोल्ट विघुत तार की चपेट में आने से परिजनों में कोहराम मच गया. वो आनन-फानन में तीनों बच्चों को जौनपुर के हायर सेंटर अस्पताल ले गए. यहां चिकित्सकों ने एक बच्ची को मृत घोषित कर दिया. जबकि, प्रथामिक उपचार के बाद दो बच्चों को बनारस के बीएचयू (BHU) रेफर कर दिया है.

मिली जानकारी के मुताबिक कौरहा गांव के निवासी शंकरलाल गुप्ता उर्फ लल्लू राम के दो नाती प्रिंस (9 वर्ष) और प्रतीक (5 वर्ष) और उनकी पोती परी (2 वर्ष) घर की छत पर खेल रही थी. उनके घर की छत के बिल्कुल करीब से 11,000 वोल्टेज का तार गया है. समझा जा रहा है कि खेल-खेल मे बच्चों ने लोहे के डंडे से हाइटेंशन वायर को छू लिया. इसके बाद तीनों विद्युत करंट की चपेट में आकर जलने लगे. उनकी चीख-पुकार सुनकर जब तक परिजन छत पर पहुंचे तब तक तीनों अस्सी प्रतिशत तक झुलस चुके थे. इसके बाद लोगों ने पावर हाउस को फोन कर लाइन कटवायी.

घटना के बाद लोगों का बिजली विभाग के खिलाफ गुस्सा फूट पड़ा. नाराज ग्रामीणों ने मछलीशहर में हाइवे रोड को जाम कर दिया. इसकी सूचना पाकर वहां पहुंची पुलिस ने लाठी पटक कर सड़क जाम कर रहे ग्रामीणों को भगाया. इस अफरा-तफरी के चलते रायबरेली-लखनऊ हाइवे पर लगभग 20 मिनट तक यातायात अवरुद्ध रहा.

ग्रामीणों में इस बात को लेकर बेहद आक्रोश था कि बार-बार विद्युत विभाग के अधिकारियों को प्रार्थनापत्र देकर तार हटाने की मांग की गयी थी. लेकिन वर्षों बीतने के बावजूद विभाग ने इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की. आक्रोशित लोग पावर हाउस का घेराव करने जा रहे थे लेकिन पुलिस ने उनके चक्का जाम करने के प्रयास को विफल कर दिया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link